Move to Jagran APP

जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा अश्विन और चहल का रिकॉर्ड, भारत के लिए रचा T20I का नया इतिहास

Jasprit Bumrah T20I Records जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में पहला विकेट लेते ही एक इतिहास अपने नाम दर्ज कर लिया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 10:22 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 08:34 AM (IST)
जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा अश्विन और चहल का रिकॉर्ड, भारत के लिए रचा T20I का नया इतिहास
जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा अश्विन और चहल का रिकॉर्ड, भारत के लिए रचा T20I का नया इतिहास

नई दिल्ली, जेएनएन। Jasprit Bumrah T20I Records: श्रीलंका के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट चटकाया। इसी एक विकेट के दम पर जसप्रीत बुमराह ने भारतीय क्रिकेट का इतिहास बदल दिया। श्रीलंका के खिलाफ पहले ही ओवर में पहला विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

loksabha election banner

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जैसे ही श्रीलंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज दनुश्का गुनाथिलका को वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराया, वैसे ही वे भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गए। इस मामले में जसप्रीत बुमराह ने अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन और लेग स्पिनर युदवेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया।

अभी तक बराबरी पर थे ये तीन दिग्गज

जसप्रीत बुमराह से पहले आर अश्विन और युजवेंद्र चहल ने भारतीय टीम के लिए 52-52 विकेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में झटके थे, लेकिन अब बुमराह ने इस आंकड़े को पार कर लिया है। बुमराह के नाम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटों की संख्या 53 हो गई है। इस तरह ये दोनों स्पिनर तेज गेंदबाज बुमराह से पीछे छूट गए हैं। गौरतलब है कि इस मुकाबले से पहले इंदौर में हुए टी20 मैच में भी बुमराह ने एक विकेट लिया था और चहल और अश्विन की बराबरी की थी।

जसप्रीत बुमराह ने अपने 45 टी20 इंटरनेशनल मैच में ये कमाल किया है, जबकि युजवेंद्र चहल ने 37 मैचों में और आर अश्विन ने 46 मैचों में 52-52 विकेट झटके थे। हैरान करने वाली बात ये भी है कि जसप्रीत बुमराह अभी तक एक पारी में 3 से ज्यादा विकेट नहीं झटक पाए हैं। 

T20I क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

53 विकेट - जसप्रीत बुमराह

52 विकेट - आर अश्विन और युजवेंद्र चहल

41 विकेट - भुवनेश्वर कुमार

39 विकेट - कुलदीप यादव

38 विकेट - हार्दिक पांड्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.