नई दिल्ली, जेएनएन। Jasprit Bumrah T20I Records: श्रीलंका के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट चटकाया। इसी एक विकेट के दम पर जसप्रीत बुमराह ने भारतीय क्रिकेट का इतिहास बदल दिया। श्रीलंका के खिलाफ पहले ही ओवर में पहला विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जैसे ही श्रीलंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज दनुश्का गुनाथिलका को वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराया, वैसे ही वे भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गए। इस मामले में जसप्रीत बुमराह ने अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन और लेग स्पिनर युदवेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया।

अभी तक बराबरी पर थे ये तीन दिग्गज

जसप्रीत बुमराह से पहले आर अश्विन और युजवेंद्र चहल ने भारतीय टीम के लिए 52-52 विकेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में झटके थे, लेकिन अब बुमराह ने इस आंकड़े को पार कर लिया है। बुमराह के नाम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटों की संख्या 53 हो गई है। इस तरह ये दोनों स्पिनर तेज गेंदबाज बुमराह से पीछे छूट गए हैं। गौरतलब है कि इस मुकाबले से पहले इंदौर में हुए टी20 मैच में भी बुमराह ने एक विकेट लिया था और चहल और अश्विन की बराबरी की थी।

जसप्रीत बुमराह ने अपने 45 टी20 इंटरनेशनल मैच में ये कमाल किया है, जबकि युजवेंद्र चहल ने 37 मैचों में और आर अश्विन ने 46 मैचों में 52-52 विकेट झटके थे। हैरान करने वाली बात ये भी है कि जसप्रीत बुमराह अभी तक एक पारी में 3 से ज्यादा विकेट नहीं झटक पाए हैं। 

T20I क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

53 विकेट - जसप्रीत बुमराह

52 विकेट - आर अश्विन और युजवेंद्र चहल

41 विकेट - भुवनेश्वर कुमार

39 विकेट - कुलदीप यादव

38 विकेट - हार्दिक पांड्या

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस