मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies test series 2019: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रचा। उन्होंने डेरेन ब्रावो का विकेट लिया और वो कामयाबी अपने नाम कर दी जिसने उन्हें भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे उपर लाकर खड़ा कर दिया। ब्रावो को आउट करते हुए बुमराह ने कई कमाल के रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने बुमराह
भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए। बुमराह ने अपने टेस्ट करियर के 11वें मैच में ही इस मुकाम को हासिल किया। बुमराह से पहले मो. शमी और वेंकटेश प्रसाद तेज गेंदबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। दोनों ने 13वें टेस्ट मैच में ये कमाल किया था। अब बुमराह ने इन दोनों को पीछे छोड़ते हुए सिर्फ 11 मैच में 50 टेस्ट विकेट लेकर कामयाबी की नई इबारत लिख दी है। 

Fewest Tests to 50 wickets for India (pacers):

-11 J BUMRAH
-13 V Prasad/Mohd Sham
-14 I Pathan/S Sreesanth
-16 K Ghavri/Kapil Dev

सबसे कम गेंदों पर बुमराह ने टेस्ट में लिए 50 विकेट
जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट की 2465वीं गेंद पर 50वां विकेट लिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम पर था। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का 50वां विकेट 2597वें गेंद पर ली थी। अब बुमराह अश्विन को पीछे छोड़कर भारत की तरफ से सबसे कम गेंदों पर टेस्ट में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 

Fewest balls to 50 wickets for India:

-2465 JASPRIT BUMRAH
-2597 R Ashwin
-2606 Karsan Ghavri
-2694 Umesh Yadav
-2753 Mohd Shami

नरेंद्र हिरवानी और हरभजन सिंह की बराबरी कर ली बुमराह ने
भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज आर अश्विन हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के 9वें मैच में ही ये कमाल किया था। वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने ये सफलता 10वें टेस्ट मैच में हासिल की थी। वहीं जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 11वें मैच में ये कमाल किया। बुमराह अब संयुक्त रूप से नरेंद्र हिरवानी और हरभजन सिंह के साथ इस मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। नरेंद्र हिरवानी और हरभजन सिंह ने भी अपने 11वें टेस्ट मैच में ये कमाल किया था। 

Fewest Tests to 50 wickets for India:

-09 R Ashwin
-10 A Kumble
-11 N Hirwani/Harbhajan/J BUMRAH
-12 Subash Gupte/BS Chandrasekhar/EAS Prasanna

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप