नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ कमाल की पारी खेलते हुए दोहरा शतक लगा दिया और कई कमाल के रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। होल्डर ने 229 गेंदों का सामना करते हुए 202 रन बनाए और अपनी पारी में उन्होंने 23 चौके और 8 छक्के जड़े। होल्डर अपनी इस पारी के दम पर महान बल्लेबाज ब्रैडमैन के बाद ये कमाल करने वाले दनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

इंग्लैंड के खिलाफ होल्डर ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। वो छठे क्रम से नीचे बल्लेबाजी करते हुए मैच की दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गय। होल्डर से पहले टेस्ट क्रिकेट में ये कमाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने किया था। उन्होंने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 1937 में इंग्लैंड के खिलाफ 270 रनों की पारी खेली थी। होल्डर ने ये कमाल 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए किया।

टेस्ट क्रिकेट मे इस दोहरे शतक के साथ जेसन होल्डर टेस्ट क्रिकेट की दूसरी पारी में आठवें नंबर या फिर उससे नीचे बल्लेबाज करते हुए डबल शतक लगाने वाले दूसरे कप्तान भी बने। इससे पहले ये कमाल पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने किया था। अकरम ने जिंबाब्वे के खिलाफ 1996 में नाबाद 257 रनों की पारी खेली थी। जेसन होल्डर वेस्टइंडीज की तरफ से इस स्थान पर दोहरा शतक जड़ने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

जेसन होल्डर दुनिया के तीसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2 या उससे ज्यादा शतक और 5 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया हो। इससे पहले ये रिकॉर्ड सिर्फ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के नाम दर्ज था। इमरान खान ने टेस्ट क्रिकेट में 5 बार शतकीय पारी खेली और 12 बार एक पारी में 5 विकेट लिए। जबकि विटोरी ने 4 बार शतकीय पारी खेली और 6 बार पांच विकेट लिए। वहीं होल्डर ने दो बार शतकीय पारी और 5 बार पांच विकेट लेने का कमाल कर दिया।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप