लंदन, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच नौ अगस्त से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। इस अहम टेस्ट मैच से पहले कोहली एंड कंपनी को बड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह लॉर्डस में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। टीम इंडिया पहले ही इस सीरीज़ में पिछड़ रही है और अब इस खिलाड़ी का दूसरे टेस्ट मैच में न खेलना बड़ा झटका साबित हो सकता है।

बुमराह हुए लॉर्ड्स टेस्ट से बाहर

बुमराह अपने अंगूठे की चोट से उबर रहे हैं और इसी वजह से वो पहले टेस्ट मैच में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। टीम इंडिया के गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण ने बताया कि बुमराह अभी गेंदबाज़ी करने के लिए फिट हैं और वो अभ्यास के दौरान गेंदबाज़ी कर भी रहे हैं। लेकिन उन्हें टेस्ट मैच खेलते हुए देखने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। टीम मैनेजमेंट उन्हें मैदान पर उतारने में कोई जल्दबाज़ी नहीं करना चाहती। भरत अरूण के इस बयान से ये साफ है कि बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे।

ऐसे लगी थी चोट

बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी। बुमराह अपनी गेंदबाज़ी के दौरान एक गेंद को रोकने की कोशिश में अपने अंगूठे को चोटिल कर बैठे थे। इसी वजह से वो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज़ से बाहर हो गए थे। बर्मिंघम में खेले गए पहले मैच में भी वो इस चोट के चलते बाहर हो गए थे और अब लॉर्ड्स टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं।

बुमराह का टेस्ट करियर

जसप्रीत बुमराह को भारतीय टेस्ट टीम में इस वर्ष खेलने का मौका मिला था। जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। अपने पहले टेस्ट में उन्होंने चार विकेट चटकाए थे। बुमराह अब तक कुल तीन टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 14 विकेट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में उन्होंने सात विकेट लिए थे और ये उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इस सीरीज के बाद वो भारत के लिए टेस्ट मैच नहीं खेल पाए। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले वो चोटिल हो गए थे और पहले टेस्ट में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। उम्मीद की जा रही थी कि वो दूसरे टेस्ट मैच से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएंगे और लॉर्ड्स टेस्ट में खेलेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal