Move to Jagran APP

'क्रिकेट का बाप' आज तक जिस मुकाम से तरसता रहा, उसे दिलाएगा यह गेंदबाज

दुनिया में सिर्फ दो तेज गेंदबाजों ने 500 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 02 Sep 2017 12:59 PM (IST)Updated: Sun, 03 Sep 2017 10:28 AM (IST)
'क्रिकेट का बाप' आज तक जिस मुकाम से तरसता रहा, उसे दिलाएगा यह गेंदबाज
'क्रिकेट का बाप' आज तक जिस मुकाम से तरसता रहा, उसे दिलाएगा यह गेंदबाज

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड की क्रिकेट टीम में इस समय एक ऐसा तेज गेंदबाज शामिल है, जो क्रिकेट के इस जन्मदाता देश के लिए स्वर्णिम इतिहास रचने जा रहा है। यह गेंदबाज है जेम्स एंडरसन। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले केवल तीसरे तेज गेंदबाज बनने से सिर्फ तीन विकेट दूर हैं। लंबा शरीर, सरल और शानदार एक्शन और स्विंग लेती गेंदें, एंडरसन की पहचान है। अपने समकक्ष तेज गेंदबाजों के मुकाबले वह काफी आसानी से गेंद डिलीवर करते हैं, जो किसी भी बल्लेबाज को परेशान करने के लिए काफी है।

loksabha election banner

बनेंगे पहले इंग्लिश गेंदबाज

इंग्लैंड के लिए आज तक किसी भी गेंदबाज ने 500 टेस्ट विकेट नहीं लिए हैं। दुनिया में सिर्फ दो तेज गेंदबाजों ने 500 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं। इनमें पहले नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के महानतम तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्राथ और दूसरे हैं वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श। मैक्गाथ के नाम जहां 563 टेस्ट विकेट हैं तो वॉल्श के नाम 519 टेस्ट विकेट हैं। अब इस लीग में एंडरसन भी शामिल होने जा रहे हैं। 

40 साल तक कर सकता हूं ऐसी गेंदबाजी

35 साल के जेम्स एंडरसन का कहना है कि वह 40 साल की उम्र तक आसानी से क्रिकेट खेल सकते हैं। हां, अब वह 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक तेज गेंदबाज के बतौर उनमें पर्याप्त विविधताएं हैं और वह उसी से विकेट लेने में सक्षम हैं। कुछ समय पहले चोट से वापसी करने वाले एंडरसन के भविष्य पर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन उन्होंने तमाम आलोचनाओं को पीछे छोड़ते हुए शानदार प्रदर्शन जारी रखा है।


स्टेन और हेजलवुड से है टक्कर

इस समय टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर मौजूद जेम्स एंडरसन की विश्व क्रिकेट में इस समय ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और दक्षिण  अफ्रीका के डेल स्टेन जैसे तेज गेंदबाजों से प्रतिद्दंद्विता है। स्टेन तो पिछले कुछ समय से चोट से बाहर हैं और हेजलवुड भी हाल ही में चोटिल होकर बांग्लादेश और भारत दौरे से बाहर हो चुके हैं। वैसे उनको, हमवतन स्टुअर्ट ब्रॉड और अफ्रीकी युवा गेंदबाज कागिसो  रबाडा भी चुनौती दे सकते हैं, लेकिन अभी ये काफी युवा हैं। 

एक दिन में हंसते हुए 50 ओवर गेंदबाजी

एंडरसन का मानना है कि वह 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली एशेज में हिस्सा ले सकते हैं। उनका कहना है कि वह यह तो नहीं जानते कि वह अपने करियर के शीर्ष पर हैं या नहीं, लेकिन वह अभी लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वह बताते हैं कि उन्होंने लंकाशर में ग्लैन चैपल के साथ गेंदबाजी की है, तब चैपल 40-41 साल के हुआ करते थे और अपने करियर की बेस्ट गेंदबाजी करते थे। एंडरसन कहते हैं कि उन्होंने 35 की उम्र में लीड्स टेस्ट में एक दिन में 50 ओवर गेंदबाजी की थी और अगले दिन उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई।

आंकड़े कहते हैं कहानी

वनडे क्रिकेट से संन्यास से चुके एंडरसन ने इस इंग्लिश सीजन में छह टेस्ट मैचों में 15.90 के औसत से 30 विकेट निकाले हैं। इसमें उन्होंने तो दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया है। 2016 की शुरुआत से देखें तो उन्होंने 18 टेस्ट मैचों में 20.42 के औसत से 71 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसा तब है जब वह इस दौरान चोटिल भी रहे थे। अगर एंडरसन एक-दो सालों तक बिना चोटिल हुए क्रिकेट खेल गए तो वह सबसे महान तेज गेंदबाज भी बन सकते हैं।

भारत में विकेट लेने में आता है मजा

हां, एंडरसन कहते हैं कि उनकी निगाह मैक्ग्राथ के 563 विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ने या 500 विकेट लेने पर भी नहीं है। बस वह अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते हैं। उनके यादगार दौरों में 2012 दौरे पर भारत में मिली जीत और 2010-11 दौरे पर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें तेज विकेट पर पारी में पांच विकेट लेने से ज्यादा मजा मुश्किल फ्लैट पिच पर विकेट लेने में आता है। 

यह गेंदबाज तोड़ेगा मेरा रिकॉर्ड

एंडरसन अपने हमवतन तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा है कि ब्रॉड उनसे चार साल छोटे हैं और काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वह जरूर 500 विकेट के आंकड़े तक पहुंचेंगे और उनसे ज्यादा विकेट अपने नाम करेंगे। 31 साल के स्टुअर्ट ने 108 टेस्ट मैचों में 386 विकेट अपने नाम किए हैं। एंडरसन ने ये बातें क्रिकइन्फो से बातचीत में कही हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.