Move to Jagran APP

घातक है टीम इंडिया के लिए ये इंग्लिश तेज गेंदबाज, ऐसे ही नहीं मिल रही चेतावनी

इंग्लैडं के खिलाफ भारतीय टीम टेस्ट सीरीज का आगाज एक अगस्त को करेगी। दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैच खेले जाने हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 04:40 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 08:21 AM (IST)
घातक है टीम इंडिया के लिए ये इंग्लिश तेज गेंदबाज, ऐसे ही नहीं मिल रही चेतावनी
घातक है टीम इंडिया के लिए ये इंग्लिश तेज गेंदबाज, ऐसे ही नहीं मिल रही चेतावनी

नई दिल्ली, संजय सावर्ण। विराट की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलेगी। विराट और टीम इंडिया के लिए ये टेस्ट सीरीज बेहद अहम है क्योंकि इंग्लिश सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतना भारतीय टीम के लिए हमेशा से ही बड़ी चुनौती रहा है। ये चुनौती इस टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम के लिए बरकरार है। वैसे तो इंग्लिश टीम में कई बड़े प्लेयर्स मौजूद हैं जो भारतीय टीम को लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं लेकिन मेजबान टीम का एक तेज गेंदबाज एक बार फिर से भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती रहेगा। अपनी स्विंग से ये गेंदबाज हमेशा से ही भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करता रहा है साथ ही इस खिलाड़ी का अपनी धरती पर टीम इंडिया के खिलाफ रिकॉर्ड भी बेहद कमाल का है। 

loksabha election banner

जेम्स एंडरसन हैं भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती
इंग्लिश तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो इस टीम में बेहद खतरनाक तेज गेंदबाज मौजूद हैं लेकिन उन सभी में सबसे ज्यादा जो खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए घातक हो सकता है वो हैं जेम्स एंडरसन। एंडरसन के बारे में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने भी कहा था कि भारतीय टीम को इस गेंदबाज से सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। सबसे बड़ी बात ये कि इस गेंदबाज ने अपनी धरती पर टेस्ट सीरीज में हमेशा से ही भारतीय बल्लेबाजों को अपनी स्विंग और सिम से परेशान किया है। 

एंडरसन का जबरदस्त प्रदर्शन रहा है भारत के खिलाफ
इंग्लैंड की धरती पर एंडरसन ने भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हमेशा ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। एंडरसन को खेलना इस बार भी भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगा। वर्ष 2003 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले एंडरसन ने अपनी धरती पर भारत के खिलाफ सबसे पहली टेस्ट सीरीज वर्ष 2007 में खेली थी। तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज को राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीता तो भारत ने ही था, लेकिन इसमें एंडरसन की गेंदबाजी बेहद शानदार रही थी। इस सीरीज में उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 14 विकेट लिए थे। इसके बाद एंडरसन ने वर्ष 2011 में भारत के खिलाफ अपनी धरती पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। इस टेस्ट सीरीज में उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ कुल 21 विकेट लिए थे। वर्ष 2014 में हुए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होंने भारत के खिलाफ 25 शिकार किए थे। यानी उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक अपनी धरती पर भारत के खिलाफ तीन टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें उन्होंने कुल 60 विकेट लिए हैं। अपनी धरती पर उनका ऐसा प्रदर्शन ये साबित करता है कि वो भारतीय टीम के लिए इस बार भी घातक साबित हो सकते हैं। 

एंडरसन का टेस्ट करियर

जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वर्ष 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी। अपने पहले मैच में उन्होंने कुल 5 विकेट लिए थे। वहीं भारत के खिलाफ उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच वर्ष 2006 में मुंबई में खेला था। उस मैच में उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ कुल 6 विकेट लिए थे। 30 जुलाई को एंडरसन 36 वर्ष के हो जाएंगे और उन्होंने अब तक अपने देश के लिए कुल 138 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर कुल 540 विकेट हैं। टेस्ट मैच की एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 42 रन देकर 7 विकेट रहा है जबकि एक टेस्ट मैच में उनका बेस्ट प्रदर्शन 71 रन देकर 11 विकेट रहा है। 

वर्ष 2018 में एंडरसन का टेस्ट में प्रदर्शन

वर्ष 2018 यानी इस वर्ष एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए अब तक कुल 5 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 18 विकेट चटकाए हैं। हाल ही में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी जिसमें उन्होंने कुल 9 शिकार किए थे। इस टेस्ट सीरीज को इंग्लैंड ने जीता था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.