नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच गुरुवार से बर्मिंघम में शुरु हुआ। इस मैच के प्लेइंग इलेवन की घोषणा होने के साथ ही इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।

गुरुवार को बर्मिंघम में दूसरे टेस्ट मैच के शुरू होने के साथ ही एंडरसन अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। यह एंडरसन का कुल 162वां टेस्ट मैच है जो इंग्लैंड के लिए एक रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी भी खिलाड़ी ने इस मुकाम को हासिल नहीं किया था।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट

टेस्ट मैच में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा बार मैदान पर उतरने का रिकॉर्ड इससे पहले पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम दर्ज था। भारत के खिलाफ 2018 में संन्यास लेने वाले कुक ने कुल 161 टेस्ट मैच खेले थे। लिस्ट में तीसरे स्थान पर एंडरसन के साथी गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम है जिनका यह 148वां मैच है। इसके बाद 133 टेस्ट खेलने वाले एलेक स्टुअर्ट का नाम आता है।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी

भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेलना का विश्व रिकॉर्ड है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पूर्व कप्तान स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग के नाम संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा 168 टेस्ट खेलने का रिकॉ़र्ड है। साउथ अफ्रीका के लिए पूर्व ऑलराउंडर जैक कालिस ने 166 टेस्ट खेले थे। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्याद 164 टेस्ट शिवनारायण चंद्रपॉल ने खेले हैं।

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने भारत-पाकिस्तान को मिलाकर चुनी टी20 टीम, इस भारतीय को बनाया कप्तान

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप