Move to Jagran APP

जेम्स एंडरसन ने बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, चटकाई टेस्ट करियर की 600वीं विकेट

इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। वे टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 09:17 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 09:17 PM (IST)
जेम्स एंडरसन ने बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, चटकाई टेस्ट करियर की 600वीं विकेट
जेम्स एंडरसन ने बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, चटकाई टेस्ट करियर की 600वीं विकेट

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इसी मुकाबले के आखिरी दिन मेजबान इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। अभी तक कोई भी तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में इतने विकेट नहीं निकाल सका है। 

loksabha election banner

इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बारिश की वजह से देर से शुरू हुए मैच के दिन के अपने तीसरे ही ओवर में विपक्षी टीम पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को आउट कर दिया। इसी के साथ उनके टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे गए। उनसे पहले तीन और गेंदबाजों ने ये कमाल किया है, जिनमें मुथैया मुरलीधरन (800 टेस्ट विकेट), शेन वार्न (708 टेस्ट विकेट) और अनिल कुंबले (619 टेस्ट विकेट) का नाम शामिल है, लेकिन ये तीनों ही गेंदबाज अपने जमाने के महान स्पिनर रहे हैं।

एंडरसन ने 33717 गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट हासिल किए हैं। इस मामले में वे मुथैया मुरलीधरन (33711) से पीछे हैं, जबकि शेन वार्न(34919 गेंद) और अनिल कुंबले (38496 गेंद) से आगे हैं। एंडरसन ने 156वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की है, जबकि कुंबले, वार्न और मुरलीधरन ने 150 से कम मैचों में इससे भी ज्यादा विकेट चटकाए हैं। फिलहाल, एंडरसन के लिए ये माइलस्टोन है। 

पाकिस्तान के लिए इस मैच की पहली पारी में नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले अजहर अली को एंडरसन ने दूसरी पारी में 31 रन पर आउट कर दिया। अजहर अली ने 114 गेंदों का सामना किया, क्योंकि वे देश के लिए मैच बचाना चाहते थे। पाकिस्तान की दूसरी पारी फॉलोऑन के बाद आई है और टीम बुरी तरह से मुकाबले में पिछड़ी हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.