Move to Jagran APP

कोहली ने 'विराट' पारी के दौरान अनुष्का को किया याद, गांगुली और लारा जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

153 रन की इस पारी के दौरान कोहली ने सौरव गागुंली और ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 06:17 PM (IST)
कोहली ने 'विराट' पारी के दौरान अनुष्का को किया याद, गांगुली और लारा जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे
कोहली ने 'विराट' पारी के दौरान अनुष्का को किया याद, गांगुली और लारा जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली ने द. अफ्रीका में अपना दूसरा टेस्ट शतक ठोक दिया। 153 रन की इस पारी के दौरान कोहली ने सौरव गागुंली और ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। उनकी इस बेहतरीन पारी की बदौलत ही भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए।

loksabha election banner

कोहली की पारी इसलिए रही खास

जब आप अपने सबसे कठिन दौरे पर पहला टेस्ट मैच हार चुके हों, आपके टीम चयन के तरीके पर सवाल उठ रहे हों, आपके सामने विदेशी मैदान पर मेजबानों के लंबे व तगड़े गेंदबाज पूरी ताकत से गेंद फेंक रहे हों और दूसरी छोर से लगातार विकेट गिर रहे हों..ऐसे में जब आप एक छोर पर टिककर अपने करियर की चुनिंदा पारी खेलते हो तब आपकी वाहवाही होती है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को कुछ ऐसी ही पारी खेली। उनके 153 रनों की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए।

कोहली ने शानदार तरीके से मनाया शतक का जश्न

दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत का स्कोर 183/5 था, जबकि कोहली 85 पर नाबाद थे। तीसरे दिन के तीसरे ओवर में ही भारतीय कप्तान ने लुंगी नगीदी पर बेहतरीन कवर ड्राइव सहित दो चौके लगाकर अपने तेवर दिखा दिए। दिन के छठे ओवर में ही उन्होंने लुंगी पर दो रन लेकर शतक पूरा किया। सब लोग इस बात का ही इंतजार कर रहे थे कि विराट शतक पूरा करने के बाद उसका जश्न कैसे मनाते हैं क्योंकि पिछले दिनों में उनकी काफी आलोचना हुई है और हुआ भी वैसा ही। विराट ने आक्रामक अंदाज में हेलमेट उतारकर बल्ले को दर्शकों की तरफ तरेरते हुए शेर की तरह रिएक्शन दिया। वह ड्रेसिंग रूम की तरफ आक्रामक तौर पर इशारा कर रहे थे, जैसे वह बताना चाह रहे हों जितने भी सवाल उठेंगे मैं इस तरह की पारी खेलकर उसका जवाब दूंगा। उन्हें शतक पूरा करने के लिए सिर्फ एक रन ही चाहिए था और उन्होंने उसे पूरा करके जश्न मनाना शुरू भी कर दिया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी क्षेत्ररक्षकों ने ओवरथ्रो कर दिया। विराट जश्न को बीच में छोड़कर दूसरे रन के लिए दौड़े और उसके बाद फिर से जश्न मनाया। यह विराट का आक्रामक स्टाइल है और वह ऐसा ही करते हैं। उन्होंने 217 गेंदों की पारी में 15 चौके लगाए।

150 का जश्न मनाते हुए किया अनुष्का की याद

विराट कोहली ने जब इस मैच में 150 रन पूरे किए तो उन्होंने इस उपलब्धि का जश्न मनाते हुए अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा को याद किया। जैसे ही उन्होंने 150वां रन पूरा किया उन्होंने अपने गले की चैन को बाहर निकाला और उसमें डली हुई शादी की अंगूठी को चूमा।

कोहली ने इस तरह गांगुली को छोड़ा पीछे

भारतीय कप्तान द्वारा विदेशों में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। सेंचुरियन में लगाए गए शतक से पहले दोनों के नाम 12-12 शतक थे, लेकिन कोहली ने ये दमदार पारी खेलकर सौरव को पीछे छोड़ दिया।

कोहली ने इन दिग्गज़़ों का भी तोड़ा रिकॉर्ड 

बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा बार 150 से ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी रहे सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है। उन्होंने 8 बार ये कमाल किया था और सेंचुरियन में धमाकेदार पारी खेलने के बाद कोहली ने भी उनकी बराबरी कर ली। इस पारी के दौरान कोहली ने माइकल क्लार्क, महेला जयवर्धने, ब्रायन लारा और स्मिथ जैसे बल्लेबाज़ों को पीछे छोड़ दिया। इन सभी ने अपनी कप्तानी में सात बार 150 से ज्यादा रन की पारी खेली थी।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.