Move to Jagran APP

विराट को आउट करने केे लिए रंग लाई श्रीलंका की ये रणनीति, गु्स्से में कोहली ने गंवा दिया विकेट!

इस पारी के दौरान ही कप्तान कोहली ने अपने टेस्ट करियर के 5000 रन भी पूरे कर लिए। पिछले 15 महीने में कोहली के बल्ले से निकला ये छठा दोहरा शतक है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 03 Dec 2017 10:29 AM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2017 06:02 PM (IST)
विराट को आउट करने केे लिए रंग लाई श्रीलंका की ये रणनीति, गु्स्से में कोहली ने गंवा दिया विकेट!
विराट को आउट करने केे लिए रंग लाई श्रीलंका की ये रणनीति, गु्स्से में कोहली ने गंवा दिया विकेट!

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन भारत के कप्तान विराट कोहली के लिए खास रहा। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक ठोक दिया। ये लगातार दो टेस्ट में उनका दूसरा शतक रहा। इस शतक के साथ ही उन्होंने न सिर्फ टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया बल्कि कोहली ने वेस्टइंडीज़ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ रहे ब्रायन लारा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इसके साथ ही साथ विराट कोहली ने एक मामले में सहवाग और सचिन तेंदुलकर की भी बराबरी कर ली।

loksabha election banner

कोहली ने बनाया टेस्ट का बेस्ट स्कोर

विराट कोहली का अपने घरेलू मैदान कोटला पर ये पहला दोहरा शतक रहा। इस पारी में उन्होंने 238 गेंदों में 20 चौकों की मदद से ये दोहरा शतक जमाया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोहली नाबाद 156 रन पर थे। कोहली ने दूसरे दिन भी उसी तरह से श्रीलंका के गेंदबाज़ों का इम्तिहान लेना जारी रखा। विराट कोहली 243 रन बानकर आउट हो गए ये स्कोर उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर रहा। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 235 रन था जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े में बनाया था। इस पारी के दौरान ही कप्तान कोहली ने अपने टेस्ट करियर के 5000 रन भी पूरे कर लिए। पिछले 15 महीने में ये कोहली के बल्ले से निकला ये छठा दोहरा शतक है।

रंग लाई श्रीलंका की रणनीति !

लंच के बाद दिल्ली में स्मॉग के के चलते कुछ देर के लिए मैच में बाधा पड़ी। श्रीलंका के खिलाड़ियों को दिल्ली में बढ़ते स्मॉग की वजह से परेशानी हो रही थी और चार-पांच श्रीलंका खिलाड़ियों ने तो मास्क भी लगाया हुआ था। इसके बाद गेंदबाज़ गमागे को दिक्कत हुई तो चांडीमल ने अंपायर से शिकायत करी कि इस स्मॉग की वजह से उन्हें मैच खेलने में परेशानी हो रही है। इसके बाद अंपायर ने मैच रेफरी डेविड बून से बातचीत की और फिर से मैच शुरु हो गया। हालांकि इसके अगली ही गेंद पर अश्विन आउट हो गए। इसके बाद साहा मैदान पर आए तो फिर से इस स्मॉग की परेशानी के चलते मैच को श्रीलंका के खिलाड़ियों ने रोक दिया। इसके बाद विराट कोहली को गुस्सा आ गया। उन्होेने एक बार तो अपना बैट भी फेंक दिया था। अंपायर से बात करने के बाद मैच शुरु हुआ तो इसके बाद अगले ही ओवर में कोहली 243 रन पर संदकन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसी के साथ कोहली ने एक बार फिर से तिहरे शतक का मौका गंवा दिया। कोहली को गुस्सा इसलिए आया क्योंकि जब मैच रेफरी ने मैच को जारी रखने का निर्देश दे दिया था तो उसके बाद भी श्रीलंका के खिलाड़ी बार-बार मैच में रुकावट क्यों डाल रहे हैं?

कोहली ने तोड़ा लारा का रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ कोटला के मैदान विराट कोहली 245 रन पर आउट हो गए, लेकिन अपना विकेट गंवाने से पहेल कोहली ने अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक ठोक दिया। खास बात ये है कि ये सभी दोहरे शतक विराट ने भारत का कप्तान रहते ही बनाए हैं। इसी के साथ उन्होंने ब्रायन लारा के बतौर कप्तान पांच दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नागपुर में दोहरा शतक लगाकर कोहली ने लारा के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

सहवाग और सचिन के बराबर पहुंचे कोहली

अपने घरेलू मैदान दिल्ली पर लगाए गए इस दोहरे शतक के साथ उन्होंने भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा लगाए गए सबसे ज़्यादा दोहरे शतकों की भी बराबरी कर ली। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने लगाए थे। इन दोनों ने 6-6 दोहरे शतक जड़े थे और इस मुकाबले में कोहली ने इन दोनों की बराबरी कर ली। खास बात ये है कि कोहली ने इन दोनों से बहुत कम पारियों में ये कमाल किया है। तेंदुलकर ने ये 6 शतक 329 तो सहवाग ने 180 पारियों में लगाए थे, वहीं कप्तान कोहली ने ये काम सिर्फ 105 पारियों में किया है।

टेस्ट क्रिकेट में लगातार दो दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी

वॉली हेमंड- इंग्लैंड- 1928 और 1933

सर डॉन ब्रैडमैन- ऑस्ट्रेलिया- 1934

विनोद कांबली- भारत- 1993

कुमार संगकारा- श्रीलंका- 2007

माइकल क्लार्क- ऑस्ट्रेलिया-2012

विराट कोहली- भारत- 2017

एक साल में 3 दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी

सर डॉन ब्रैडमैन- ऑस्ट्रेलिया- 1930

रिकी पोंटिंग- ऑस्ट्रेलिया- 2003

माइकल क्लार्क- ऑस्ट्रेलिया- 2012

ब्रैंडन मैक्कलम- न्यूज़ीलैंड- 2014

विराट कोहली- भारत- 2016 और 2017

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.