Move to Jagran APP

भारतीय टीम के साथ अंपायर ने की ये नाइंसाफी, कोलकाता टेस्ट में पड़ सकती है भारी

इस मैच में आइसीसी के नियमों की अनदेखी की गई। ऐसा करने क लिए भारतीय टीम को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 18 Nov 2017 11:57 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2017 06:48 PM (IST)
भारतीय टीम के साथ अंपायर ने की ये नाइंसाफी, कोलकाता टेस्ट में पड़ सकती है भारी
भारतीय टीम के साथ अंपायर ने की ये नाइंसाफी, कोलकाता टेस्ट में पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल, [जागरण स्पेशल]। भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज़ का पहला मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले के तीसरे दिन कुछ ऐसा देखने को मिला जो आमतौर पर क्रिकेट में देखने को नहीं मिलता। इस मैच में आइसीसी के नियमों की अनदेखी की गई। जी हां, इस मैच में नियमों को ताक पर रखा गया और ये काम किसी खिलाड़ी ने नहीं बल्कि अंपायरों ने किया।

loksabha election banner

अंपायर ने इस तरह ताक पर रखे नियम

इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत की पहली पारी का 53वां अोवर फेंका जा रहा था। श्रीलंकाई गेंदबाज़ शनाका ने इस ओवर की चौथी गेंद (52.4) फेंकी और भुवनेश्वर कुमार ने कवर प्वॉइंट की तरफ खेला। इस गेंद को पकड़ने के लिए श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल दौड़े, लेकिन जब उन्होंने देखा कि बल्लेबाज़ दो रन लेने के लिए दौड़ रहे हैं तो लंकाई कप्तान ने ऐसे दिखाया कि गेंद उनके हाथ में है और वो थ्रो कर रहे हैं ,जबकि गेंद उनके हाथ में थी ही नहीं। यानी चांडीमल ने फेक फील्डिंग की। आइसीसी के नए नियमों के मुताबिक यदि कोई भी फील्डर इस तरह फेक फील्डिंग करता है तो ऐसा करने के लिए उसकी टीम पर जुर्माना लगना चाहिए और विरोधी टीम को पांच रन दिए जाने चाहिए। कोलकाता में हुई इस घटना के बाद अंपायर ने श्रीलंका की टीम पर जुर्माना नहीं लगाया और इस तरह अंपायरों ने आइसीसी के नियम को ताक पर रख दिया।

कप्तान कोहली भी हुए निराश

जब ये घटना घटी तो भारतीय कप्तान विराट कोहली ड्रेसिंग रूम से उसे देख रहे थे। उन्होंने चांडीमल की फेक फील्डिंग देखने के बाद तुरंत रिएक्ट किया और अपने हाथ से विरोधी टीम पर फाइन लगाने का ईशारा भी किया।अपने हाथ से पंजा दिखाते हुए कोहली ने ये भी बताने की कोशिश की कि ऐसा करने के लिए चांडीमल की टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अनजान नहीं थे अंपायर

ऐसा नहीं है कि अंपायरों को फेक फील्डिंग के इस नियम की जानकारी नहीं थी। अंपायरों को इस नियम के बारे में पता था तभी तो चांडीमल के फेक फील्डिंग करने के बाद जब ओवर खत्म हुआ तो उन्होंने श्रीलंका के कप्तान से बातचीत की और उन्हें ये समझाया कि ऐसा करने के लिए उनकी टीम पर फाइन लगाया जा सकता है। हालांकि अंपायरों ने चांडीमल को सिर्फ वॉर्निंग देकर छोड़ दिया, लेकिन ये भारतीय टीम के साथ तो नाइंसाफी ही हुई न, क्योंकि चांडीमल की इस हरकत के लिए उनकी टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगनी चाहिए थी और भारत को पांच रन का फायदा मिलना चाहिए था।

Pics: राजनीति की पिच पर कुछ क्रिकेटर हुए हिट, कुछ हुए बोल्‍ड

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.