Move to Jagran APP

जरा इन पर भी डालिए नज़र, यहीं से मिलेंगे भविष्य के विराट और स्मिथ

आइपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है, लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिये अगला धनकुबेर बन जाए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 12:11 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 04:54 PM (IST)
जरा इन पर भी डालिए नज़र, यहीं से मिलेंगे भविष्य के विराट और स्मिथ
जरा इन पर भी डालिए नज़र, यहीं से मिलेंगे भविष्य के विराट और स्मिथ

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] भविष्य के सितारों के लिए मील का पत्थर माना जाने वाला अंडर-19 विश्व कप शनिवार से शुरू होगा। इसमें तीन बार के चैंपियन भारत समेत 15 अन्य टीमों की नजरें भविष्य के विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को तलाश रही होंगी। कोहली से लेकर स्मिथ तक आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले सबक इसी टूर्नामेंट से लिए थे। पिछले कुछ अर्से में काफी अहम हो चुके इस टूर्नामेंट ने ही उन्हें क्रिकेटप्रेमियों के दिलों की धड़कन बनाया।

loksabha election banner

टूर्नामेंट का आगाज शनिवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले से होगा, जबकि इसी दिन मेजबान न्यूजीलैंड की टक्कर गत चैंपियन वेस्टइंडीज से होगी। एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम पहला मैच रविवार को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी।

भाग्यशाली हैं खिलाड़ी

इस टूर्नामेंट का कद इस कदर बढ़ गया है कि भारतीय अंडर-19 टीम के कोच और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी कहना है कि वह अपने दौर में इसका हिस्सा बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारे जमाने में हमने कभी यह टूर्नामेंट नहीं खेला। 1988 के बाद 10 साल तक यह टूर्नामेंट हुआ ही नहीं, लिहाजा हम खेल नहीं सके। मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें यह खेलने का मौका मिल रहा है।’

 

(सभी कप्तान अंडर-19 विश्व कप ट्रॉफी के साथ)

सीनियर टीम की राह

अंडर-19 स्तर से कई खिलाड़ी सीनियर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने। पिछली बार ऋ षभ पंत और अलजारी जोसेफ चमके, जब तीन बार की चैंपियन भारतीय टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी। इस बार भी टीमों से काफी अपेक्षाएं हैं। भारत के कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जासन संघा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहीर शाह ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पृथ्वी, गिल, संघा और बहीर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक जमा चुके हैं, जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी ने कायदे आजम ट्रॉफी में 39 रन देकर आठ विकेट झटके।

 

(अंडर-19 विश्व कप 2018 में भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ)

बहीर ने ब्रैडमैन को भी छोड़ा पीछे

17 साल के बहीर शाह ने सात मैचों के प्रथम श्रेणी करियर में 1.77 की औसत से रन बनाए और डॉन ब्रैडमैन (95.14) का रिकॉर्ड तोड़ा। जिन बल्लेबाजों ने प्रथम श्रेणी करियर में कम से कम एक हजार रन बनाए हैं उनमें बहीर ने औसत के मामले में न सिर्फ ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा, बल्कि विजय मर्चेट (71.64) और जॉर्ज हेडली (69.86) को भी पीछे छोड़ा। भारतीय कप्तान पृथ्वी ने जूनियर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद महीने पहले रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करके शतक जमाया। टूर्नामेंट में स्टीव वॉ और मखाया एंटिनी के बेटे ऑस्टिन और थांडो भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में हैं।

(ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने वाली बहीर शाह की तस्वीर)

आइपीएल नीलामी का मौका

आइपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है, लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिये अगला धनकुबेर बन जाए। पंत ने बांग्लादेश में उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से 1.9 करोड़ रुपये का करार हासिल किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.