Move to Jagran APP

दूसरे टी-20 मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड, रोहित ने कर ली वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

रोहित शर्मा ने अपनी इस ताबड़तोड़ पारी के दौरान एबी डिविलियर्स के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 23 Dec 2017 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2017 05:02 PM (IST)
दूसरे टी-20 मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड, रोहित ने कर ली वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
दूसरे टी-20 मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड, रोहित ने कर ली वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। इंदौर में खेले गए दूसरी टी-20 मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 88 रन से मात दे दी। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी-20 मैच की इस सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बनाते हुए सीरीज़ अपने नाम कर ली है। इस मैच में रोहित शर्मा ने सिर्फ 35 गेंदों पर शतक ठोक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इस मुकाबले में और भी बहुत से रिकॉर्ड बने आइए आपको बताते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में-

loksabha election banner

1. रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेश्नल में सबसे तेज़ शतक ठोकने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं। रोहित ने सिर्फ 35 गेंदों का सामना करते हुए टी-20 करियर का अपना दूसरा शतक ठोक दिया। इस सेंचुरी के साथ उन्होंने डेविड मिलर के टी-20 में 35 गेंदों में शतक ठोकने के  वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।

2. रोहित शर्मा की ये सेंचुरी एक और मामले में बेहद खास रही क्योंकि इस शतक के साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान शतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। 

 

3. रोहित शर्मा ने साल 2017 में अपना ये आठवां शतक जमाया। वह विश्व में इस साल विराट कोहली (11) के बाद सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

4. रोहित शर्मा ने इस पारी के दौरान 10 छक्के जड़े। इस पारी के साथ ही वो एक टी-20 पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बन गए है। इससे पहले ये रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था। उन्होंने एक मैच में सात छक्के लगाए थे। 

 

5. रोहित शर्मा ने इस मैच में 118 रन की पारी खेली। ये स्कोर किसी भी भारतीय द्वारा टी-20 क्रिकेट का श्रेष्ठ स्कोर है। वनडे में भी रोहित (264) सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय हैं।

6. रोहित शर्मा एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने साल 2017 में 64 छक्के लगाए हैं। जबकि इससे पहले ये रिकॉर्ड द.अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स के नाम था। एबी ने साल 2015 में 64 छक्के लगाए थे। लेकिन इंदौर में रोहित ने धुआंधार पारी खेलकर एबी डिविलियर्स के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

7. इस मैच में टीम इंडिया ने टी-20 का अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। इंदौर में रोहित शर्मा (118) और के एल राहुल (89) की दमदार पारियों की बदौलत भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 250 रन बनाए। इससे पहले भारत का टी-20 में सर्वोच्च स्कोर 244 रन था जो उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

8. इस मैच में भारतीय फिरकी गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल ने 4 विकेट लेकर भारत की जीत में अहम योगदान निभाया। इसी के साथ वो टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज़्यादा पर 4 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज़ बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर आर अश्विन के नाम था। अश्विन ने ये कमाल दो बार किया था। चहल ने इस मैच में ऐसा तीसरी बार कर दिखाया। आपकों बता दें कि चहल ने कटक में श्रीलंका के चार बल्लेबाज़ों का शिकार किया था।

9. इस मुकाबले में रोहित और राहुल ने ओपनिंग करते हुए 165 रन की साझेदारी की। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में भारत का ये सबसे बड़ा ओपनिंग स्टैंड रहा। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ भारत का सर्वोच्च ओपनिंग पार्टनरशिप 75 रन की थी। जो धवन और रोहित ने  मिलकर पिछले साल रांची में की थी।

10. श्रीलंका की ये टी-20 मैच में लगातार सातवीं हार रही। इसी के साथ श्रीलंका ने अपने पहले के शर्मनाक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इससे पहले भी श्रीलंका को टी-20 क्रिकेट में लगातार सात हार का सामना करना पड़ा था।

11. इस मैच की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 31 छक्के लगे। ये मुकाबला टी-20 क्रिकेट में दूसरा मैच बन गया जिसमें सबसे ज़्यादा छक्के लगे। टी-20 क्रिकेट के एक मैच में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड 32 है। ये मैच भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच 2016 में खेला गया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.