Move to Jagran APP

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने ठोके 6 गेंदों पर 6 छक्के, सिर्फ 69 गेंदें में बनाए 154 रन

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने युवराज सिंह की तरह 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 10:52 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 04:42 PM (IST)
टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने ठोके 6 गेंदों पर 6 छक्के, सिर्फ 69 गेंदें में बनाए 154 रन
टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने ठोके 6 गेंदों पर 6 छक्के, सिर्फ 69 गेंदें में बनाए 154 रन

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। टीम इंडिया में ‘सर जडेजा’ के नाम से मशहूर रविंद्र जडेजा ने युवराज सिंह की तरह 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिया है। युवराज ने 2007 टी-20 विश्व कप में ये कमाल किया था, तो जडेजा ने 10 साल बाद घरेलू क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया। भले ही जडेजा ने ये कारनामा घरेलू क्रिकेट में किया है, लेकिन 6 गेंदों में 6 छक्के लगाना कभी भी आसान नहीं होता। जडेजा ने सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इंटर-डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में खेले गए मुकाबले में 1 ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ दिए। इस मैच में जडेजा ने धुआंधार शतक जमाते हुए सिर्फ 69 गेंदें में 154 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

loksabha election banner

जडेजा ने जड़े 6 गेंद में 6 छक्के

टी-20 क्रिकेट का यह मैच सौराष्ट्र और अमरेली के खिलाफ खेला गया। इस मैच जडेजा ने ऑफ-स्पिन गेंदबाज नीलम वामजा के एक ही ओवर में लगातार छह छक्के जड़ दिए।जडेजा ने इस घरेलू मैच में अपनी टीम जामनगर के लिए ओपन किया था। वह टीम के दूसरे बल्लेबाज दिव्यराज के साथ ओपन करने आए और यहां वह मैच की शुरुआत से ही वो आक्रामक अंदाज में दिखे। जामनगर की पारी के 15वें ओवर में जब ऑफ स्पिन गेंदबाज नीलम वामजा गेंदबाज़ी करने आए तो जडेजा ने उनकी हर गेंद को हवाई रास्ते से बाउंड्री लाइन से बाहर का रास्ता दिखाया। इस तरह निलाम ने अपने सिर्फ 2 ही ओवर में 48 रन लुटा दिए।

15 चौके और लगाए 10 छक्के

जडेजा ने अपनी इस बेमिसाल पारी में कुल 15 चौके और 10 छक्के जड़े। उनकी इस विस्फोटक पारी के चलते जामनगर की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 239 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा दिया। जडेजा आखिरी ओवर से पहले रन आउट हो गए। जडेजा की इस पारी की बदौलत जामनगर ने अमरेली पर 121 रन के अंतर से विशाल जीत दर्ज की।

6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

दुनिया में पांच ही ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिखाया है। आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से हैं वो बल्लेबाज़ जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ये कारनाम कर दिखाया है।

1. सर गैरी सोबर्स, नॉटिंघमशायर, 1968

वेस्टइंडीज़ के महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त, 1968 को विश्व क्रिकेट में पहली बार छह गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिखाया था। यह एतिहासिक काम किया था। सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेलते हुए उन्होंने ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के खिलाफ ऐसा किया। इस ओवर में 5 बार उन्होंने गेंद को मैदान के बाहर पहुंचाया और छठी बार गेंद रोजर डेविस के हाथों में गई पर दुर्भाग्य से गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई। इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा 34 रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था।

2. रवि शास्त्री, बॉम्बे, 1985

सर गैरी सोबर्स के बाद किसी को ये कारनामा दुबारा करने में 16 साल लग गए और यह कमाल किया भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री ने। शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बरोड़ा के मैच में बाएं हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में यह कारनामा किया। उन्होंने इसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया। इसी के साथ शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

3.  हर्शल गिब्स, दक्षिण अफ्रीका, 2007

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा 2007 के वर्ल्ड कप में सेंट किट्स के मैदान पर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में किया था। इसी के साथ गिब्स ऐसा करने वाले तीसरे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बन गए।

4. युवराज सिंह, भारत, 2007

टी-20 विश्व कप 2007 के दौरान युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर अपना गुस्सा उतारते हुए मैदान के चारों तरफ छक्के उड़ाए। युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए।

5. एलेक्स हेल्स, नॉटिंघमशायर, 2015

इंग्लैंड के खिलाड़ी एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में वार्विकशायर के खिलाफ खेलते हुए 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर सभी को हैरान कर दिया। हालांकि हेल्स ने ये कमाल एक ही ओवर में नहीं किया। बॉयड रेंकिन के 11 वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक शानदार छक्का लगाया फिर अंतिम दो गेंदों का भी वही हश्र किया। उनको अगले ओवर की दूसरी गेंद पर वापस स्ट्राइक मिली, जहां उन्होंने फिर से लगातार 3 छक्के जड़े और यह कारनामा दो अलग ओवरों में पूरा किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.