Move to Jagran APP

इस पाकिस्तानी ने आज ही बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, जिसे टूटने में लग गए 17 साल

21 साल पहले शाहिद अफरीदी ने दुनिया को हिला कर रख दिया था। उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे तोड़ने में किसी भी खिलाड़ी को 17 साल का लंबा समय लग गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 01:16 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 09:52 AM (IST)
इस पाकिस्तानी ने आज ही बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, जिसे टूटने में लग गए 17 साल
इस पाकिस्तानी ने आज ही बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, जिसे टूटने में लग गए 17 साल

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को दुनिया के सबसे धुआंधार बल्लेबाज़ों में से एक माना जाता रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस खिलाड़ी ने अपनी पहली ही वनडे पारी में ऐसा रिकॉर्ड बना दिया था, जिसे तोड़ने में 17 साल का समय लग गया। जी हां, सही पढ़ा आपने 17 साल। 4 अक्टूबर 1996 को अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में सिर्फ 37 गेंदों में शतक जमाकर अंतरराष्ट्रीय मैचों का सबसे तेज़ शतक जमा दिया था। आज अफरीदी की इस पारी को 21 साल हो गए हैं, लेकिन अब भी क्रिकेट फैंस उस पारी को नहीं भुला पाए हैं।

loksabha election banner

पहली पारी में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस मैच में अफरीदी ने ये रिकॉर्ड बनाया वो अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में उनकी पहली पारी थी। लेकिन ये मैच उनका दूसरा वनडे मैच था। इसी टूर्नामेंट में डेब्यू करने वाले अफरीदी ने अपना पहला मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था, लेकिन उस मुकाबले में उन्हें बल्लेबाज़ी करने का मौका ही नहीं मिला और दूसरे मैच में जब वो मैदान पर उतरे तो इतिहास रचकर ही वापस लौटे।

जयसूर्या के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

शाहिद अफरीदी के 37 गेंदों में शतक से पहले वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ सेंचुरी का रिकॉर्ड सनथ जयसूर्या के नाम था। अफरीदी ने जयसूर्या के 48 गेंदों पर लगाए गए इस शतक को उन्हीं की टीम के खिलाफ सेंचुरी लगाकर तोड़ दिया था। इस मुकाबले में शाहिद अफरीदी सिर्फ 40 गेंदों में 102 रन की पारी खेलकर आउट हो गए, लेकिन अपना विकेट गंवाने से पहले उन्होंने 06 चौके और 11 छक्के भी जड़े। इस पारी में अफरीदी ने 255.00 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। सनथ जयसूर्या ने इसी साल यानी 1996 में 48 गेंदों में सेंचुरी लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। जयसूर्या ने पाकिस्तान के ही खिलाफ सिंगापुर में ताबड़तोड़ पारी खेली थी, लेकिन अफरीदी ने 6 महीने बाद ही जयसूर्या के इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

17 साल बाद टूटा अफरीदी का रिकॉर्ड

शाहिद अफरीदी के सबसे तेज़ वनडे शतक के रिकॉर्ड को टूटने में 17 साल का समय लगा और इस कीर्तिमान को ध्वस्त किया न्यूज़ीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन ने। एंडरसन ने 1 जनवरी 2014 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ क्वींसटाउन में सिर्फ 36 गेंदों में शतक जमाकर अफरीदी को पीछे छोड़ा। उस मैच में एंडरसन ने सिर्फ 47 गेंदों पर 131 रन की पारी खेलकर अपना लोहा मनवाया। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और 14 छक्के भी निकले।



अब डिविलियर्स के नाम है ये रिकॉर्ड

जहां अफरीदी के रिकॉर्ड को तोड़ने में किसी बल्लेबाज़ को 17 साल लग गए तो वहीं, कोरी एंडरसन का रिकॉर्ड करीब एक साल ही टिक सका। 18 जनवरी 2015 को मिस्टर 360 के नाम से मशहूर द. अफ्रीका के धुआंधार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने कोरी एंडरसन के कीर्तिमान को भी तोड़ दिया। डीविलियर्स ने भी सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ की टीम के खिलाफ ही बनाया। जोहानिसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में डिविलियर्स ने सिर्फ 31 गेंदों पर शतक जमाकर एंडरसन के रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया। डिविलियर्स ने 149 रन पर आउट होने से पहले 44 गेंदों का सामना करते हुए 09 चौकों और 16 छक्कों से सजी पारी खेली थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.