Move to Jagran APP

अंडर 19 वर्ल्ड कप: कल इस 'दीवार' से कैसे पार पाएंगे छोटे कंगारू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को अंडर 19 विश्वकप का फाइनल खेला जाना है। भारत के पास एक ऐसी दीवार है, जिसे पार कर पाना इन छोटे 'कंगारुओं' के लिए मुश्किल हो सकता है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 03:33 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2018 06:17 PM (IST)
अंडर 19 वर्ल्ड कप: कल इस 'दीवार' से कैसे पार पाएंगे छोटे कंगारू
अंडर 19 वर्ल्ड कप: कल इस 'दीवार' से कैसे पार पाएंगे छोटे कंगारू

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का रोमांच अपने चरम पर पहुंच चुका है। सेमीफाइनल मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को धूल चटाकर भारत ने फाइनल का टिकट कटवाया है। अब फाइनल में भारत के सामने शनिवार 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी। न्यूजीलैंड में खेले जा रहे वर्ल्डकप का यह मुकाबला स्थानीय समय के अनुसार डे-नाइट मैच होगा। लेकिन यहां भारतीय समयानुसार यह मुकाबला शनिवार तड़के शुरू हो जाएगा। भारत से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मुकाबले को चुनौती माना जा रहा है। क्योंकि भारत के पास एक ऐसी दीवार है, जिसे पार कर पाना इन छोटे 'कंगारुओं' के लिए मुश्किल हो सकता है। इस 'दीवार' के बारे में भी बात करेंगे, पहले विश्वकप में दोनों टीमों के सफर पर एक नजर...

loksabha election banner

भारत का शानदार प्रदर्शन

भारत की इस अंडर 19 टीम ने विश्वकप का आगाज शानदार तरीके से किया था। पहले ही मुकाबले में टीम ने 328 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को 228 रन पर ढेर कर दिया था। जिस ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत ने पहले ही मुकाबले में 100 रन से शिकस्त दी थी उसी से भारत को फाइनल मुकाबले में भी भिड़ना है। दूसरे मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को 64 रन पर ढेर करने के बाद भारतीय युवाओं ने यह मुकाबला 10 विकेट से जीता। तीसरे मुकाबले में जिम्बाब्वे को 154 रन पर ढेर करने के बाद टीम इंडिया ने 10 विकेट से यह मुकाबला भी जीत लिया। क्वार्टर फाइल में भारत ने 265 रन का स्कोर खड़ा किया, जबकि बांग्लादेश को 134 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम इंडिया ने 272 रन बनाए और पाक टीम को 69 रन पर ही ढेर कर दिया। इस तरह भारतीय टीम अजेय रहते हुए फाइनल में पहुंची है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन पर एक नजर

पहले मैच में भारत से मिली बड़ी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया का दूसरा मुकाबला जिम्बाब्वे से था। जिम्बाब्वे के 135 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 19वें ही ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। अगले मैच में पापुआ न्यू गिनी के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 370 रन का स्कोर खड़ा किया और विरोधी टीम को सिर्फ 59 रन पर ढेर कर दिया। क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराने के बाद सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला अफगानिस्तान से हुआ। इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने 181 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से यह मुकाबला जीतकर फाइनल का टिकट कटवाया।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर

दोनों टीमों के पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके इर्द-गिर्द टीम की पूरी बैटिंग और गेंदबाजी टिकी हुई है। भारत की बात करें तो कप्तान पृथ्वी शॉ अच्छे फॉर्म में हैं और टीम को एक बार फिर उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। दूसरी ओपनर सुभमन गिल का प्रदर्शन भी इस वर्ल्डकप में गौर करने लायक है। इस वर्ल्डकप में भारत की तरफ से पहला शतक भी गिल ने ही पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में बनाया था। गेंदबाजों की बात करें तो भारत की तरफ से केएल नगरकोटी, एएस रॉय और अभिषेक शर्मा पर सभी की निगाहें होंगी।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उनके कप्तान भारतीय मूल के जेजेएस सांघा के अलावा जे एडवर्ड के प्रदर्शन पर टीम टिकी होगी। गेंदबाज एल पोप और ऑलराउंडर डब्ल्यू सदरलैंड पर भी टीम निर्भर रहेगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के पिछले 5 मुकाबले

भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मुकाबलों पर नजर डालें तो यहां भी टीम इंडिया का ही पलड़ा भारी नजर आता है। भारत नें इन पांच में से 4 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि 1 मुकाबला रद्द कर दिया गया था। 8 जुलाई 2013, 13 जुलाई 2013, 27 सितंबर 2013 और 14 जनवर 2018 को भारत ने जीत दर्ज की जबकि 3 अक्टूबर 2013 का मुकाबल रद हो गया था।

कौन है वो 'दीवार' को कंगारुओं के लिए है मुसीबत

अब बात करते हैं उस दीवार के बारे में, जिसके संबंध में हम ऊपर कह रहे हैं कि इस 'दीवार' से पार पाना छोटे कंगारूओं के लिए आसान नहीं है। यह 'दीवार' कोई और नहीं बल्कि एक समय सीनियर टीम इंडिया के लिए 'द वॉल' नाम से मशहूर रहे राहुल द्रविड हैं। द्रविड इस समय अंडर 19 टीम के कोच हैं। उनकी ही देखरेख में कप्तान पृथ्वी शॉ की टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्वकप के फाइनल में है। द्रविड की देखरेख में यह जूनियर खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उम्मीद की जानी चाहिए कि शनिवार को चौथी बार भारतीय टीम अंडर 19 विश्वकप की ट्रॉफी भी उठाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.