Move to Jagran APP

113 साल पुराना ये रिकॉर्ड आज भी है कायम, नहीं तोड़ पाया कोई भी दिग्गज, क्या टूटेगा कभी?

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए तिहरा शतक लगाने नायर दूसरे बल्लेबाज़ बनें क्योंकि उनसे पहले ये कमाल वीरेंद्र सहवाग दो-दो बार कर चुके थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 06:23 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 04:22 PM (IST)
113 साल पुराना ये रिकॉर्ड आज भी है कायम, नहीं तोड़ पाया कोई भी दिग्गज, क्या टूटेगा कभी?
113 साल पुराना ये रिकॉर्ड आज भी है कायम, नहीं तोड़ पाया कोई भी दिग्गज, क्या टूटेगा कभी?

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। क्रिकेट के खेल में रिकॉर्ड्स की खास अहमियत है। ये रिकॉर्ड ही तो हैं तो हर खिलाड़ी को आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं और खुद को और बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे रिकॉर्ड है जो सिर्फ एक ही बार बने और फिर कोई उन्हें तोड़ ही नहीं पाया। ऐसे ही एक रिकॉर्ड के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो 113 साल पुराना रिकॉर्ड है। 

loksabha election banner

आजतक कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

17 दिसंबर 1903 ये वो दिन था जब विश्व क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनने वाला था, जो आजतक यानि की 113 साल बाद भी बरकरार रहने वाला था। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज़ का मुकाबला खेला जा रहा था। सिडनी के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में टिप फोस्टर ने अपने डेब्यू टेस्ट ही दोहरा शतक जमाया था। इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टिप फोस्टर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 287 रन की दमदार पारी खेली थी। डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर का ये रिकॉर्ड आजतक बरकरार है। हालांकि उस दौरान उन्होंने अपने पहली शतकीय पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था, लेकिन बाद में वो टूट गया।

फुटबॉल-क्रिकेट दोनों टीमों के लिए की कप्तानी

टिप फोस्टर जो कि सात भाइयों के परिवार से आते थे और खास बात ये है कि सभी के सभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते थे। सभी में से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले फोस्टर एकलौते खिलाड़ी रहे। इसके साथ ही साथ वो पहले ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिन्होंने इंग्लैंड की फुटबॉल टीम के साथ-साथ क्रिकेट टीम की भी कप्तानी की। भले ही फोस्टर का डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बरकरार हो, लेकिन पहली शतकीय पारी में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टूट गया।

पहला शतक लगाते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी

गैरी सोबर्स

वेस्टइंडीज़ के महान बल्लेबाज सर गैरी सोबर्स के नाम अपने पहले शतक के तौर पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सर गैरी सोबर्स ने साल 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ किंगस्टन में खेल गए अपने 17वें टेस्ट में अपना पहला शतक ठोका था। इस पारी के दौरान उन्होंने नाबाद 365 रन बनाए थे।

 

बॉब सिंपसन

सर गैरी सोबर्स के बाद अपने पहले शतक को तिहरे शतक में बदला ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बॉब सिंपसन ने। उन्होंने अपने 30वें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहला शतक लगाते हुए 311 रनों की पारी खेली। बॉब सिंपसन ने अपने करियर में कुल 62 टेस्ट मैच खेले जिनमें उनके बल्ले से कुल 10 शतक निकले।

करुण नायर

सिंपसन के बाद अपने पहले शतक को तिहरे शतक में बदलने वाले बल्लेबाज़ भारत के करुण नायर बने। भारत के लिए ऐसा करने वाले करुण पहले बल्लेबाज़ बन गए। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए तिहरा शतक लगाने वो दूसरे बल्लेबाज़ बनें क्योंकि उनसे पहले ये कमाल वीरेंद्र सहवाग दो-दो बार कर चुके थे। करुण ने यह कारनामा साल 2016 में चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। नायर ने इस मैच में 381 गेंदों में नाबाद 303 रन बनाए थे। नायर ने यह कारनामा अपने दूसरे टेस्ट मैच में किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.