Move to Jagran APP

इस खिलाड़ी ने खेली एतिहासिक पारी, क्रिकेट जगत में हुआ सबसे बड़ा उलटफेर

श्रीलंका में एक ऐसा मैच खेला गया जिसने नया इतिहास रच दिया।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Sat, 01 Jul 2017 01:55 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jul 2017 05:46 PM (IST)
इस खिलाड़ी ने खेली एतिहासिक पारी, क्रिकेट जगत में हुआ सबसे बड़ा उलटफेर
इस खिलाड़ी ने खेली एतिहासिक पारी, क्रिकेट जगत में हुआ सबसे बड़ा उलटफेर

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। एक तरफ जहां सभी भारतीय क्रिकेट फैंस की नजर भारत-वेस्टइंडीज वनडे मुकाबले पर थी, तभी श्रीलंका में एक ऐसा मैच खेला गया जिसने नया इतिहास रच दिया। श्रीलंका के गाले मैदान पर खेले गए वनडे मुकाबले में 11वीं रैंकिंग वाली जिंबाब्वे की टीम ने श्रीलंका को मात दे दी। मात भी ऐसी-वैसी नहीं, ये एक रिकॉर्ड जीत रही जिसने आंकड़े बदलकर रख डाले।

loksabha election banner

- श्रीलंका ने दिया विशाल लक्ष्य

वनडे सीरीज के इस पहले मुकाबले में मेजबान श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्हें 16 रन पर पहला झटका लगा लेकिन इसके बाद गुणाथिलाका ने 60, कुसल मेंडिस ने 86, उपुल थरंगा ने नाबाद 79 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 43 रनों की धुआंधार पारी खेलकर जिंबाब्वे को करारा जवाब दिया। इन पारियों के दम पर श्रीलंका ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर स्कोर 316 रन तक पहुंचा दिया। रैंकिंग में कमजोर नजर आने वाली जिंबाब्वे की टीम के लिए ये लक्ष्य बहुत मुश्किल नजर आने लगा था।

- मायर ने किया फायर

जिंबाब्वे जवाब देने उतरी तो 12 रन पर उन्हें ओपनर मसाकाद्जा के रूप में पहला झटका लग गया लेकिन उसके बाद शुरू हुआ दूसरे ओपनर सोलोमन मायर का कमाल। इस खिलाड़ी ने पहले 45 गेंदों पर 50 पूरे किए और देखते-देखते 85 गेंदों पर धुआंधार शतक जड़ डाला। मायर ने 14 चौकों की मदद से 96 गेंदों पर 112 रनों की ऐसी एतिहासिक पारी खेल डाली जिसने जिंबाब्वे को नई उम्मीद दे दी। मायर तो 33वें ओवर में आउट हो गए लेकिन उसके बाद शॉन विलियम्स ने 65 रनों की पारी खेलकर इन उम्मीदों में और जान भर दी। इसके बाद सिकंदर रजा और मैलकम वॉलर की बारी आई और इन दोनों बल्लेबाजों ने तो कमाल ही कर दिया। सिकंदर रजा ने 56 गेंदों पर नाबाद 67 रन और वॉलर ने 29 गेंदों पर नाबाद 40 रनों की धुआंधार पारी खेल डालीं। दोनों ने मिलकर अपनी टीम को 47.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य तक पहुंचा दिया, सिकंदर रजा ने छक्के के साथ टीम को छह विकेट से यादगार जीत दिलाई।

- बन गया सबसे बड़ा और एतिहासिक रिकॉर्ड

दरअसल, ये पहला मौका था जब किसी भी टीम ने श्रीलंका में वनडे क्रिकेट खेलते हुए 300 या उससे ऊपर के लक्ष्य को हासिल किया हो। जी हां, श्रीलंकाई जमीन पर वनडे इतिहास में कुल 296 वनडे मुकाबले खेले गए हैं और आज तक कोई भी टीम ये कमाल नहीं कर सकी जो जिंबाब्वे ने कर दिखाया है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका जैसी तमाम दिग्गज टीमें श्रीलंका में इस आंकड़े को हासिल करने के करीब तो पहुंची लेकिन कभी भी कोई टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए इस आंकड़े को हासिल नहीं कर सकी।

- क्रिकेट में उलटफेर की बारिश

पिछले एक महीने में क्रिकेट जगत में उलटफेरों की बारिश शुरू हो गई है। सबसे पहले बात 1 जून से शुरू हुए आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की करें तो यहां पांच बड़े उलटफेर देखने को मिले। उस टूर्नामेंट से हटकर वेस्टइंडीज में भी एक बड़ा उलटफेर हुआ जबकि टूर्नामेंट खत्म होने के बाद अब जिंबाब्वे ने भी जून के आखिरी दिन एक उलटफेर को अंजाम दे दिया। ये है उन उलटफेरों की पूरी लिस्ट..

- पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने करो या मरो के मैच में दिग्गज द.अफ्रीकी टीम को पस्त किया।

- श्रीलंकाई टीम ने दिग्गज भारतीय टीम को 321 का स्कोर खड़ा करने के बावजूद शिकस्त दे दी।

- बांग्लादेश ने पिछले विश्व कप की उपविजेता न्यूजीलैंड को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

- पाकिस्तान ने मेजबान टीम व पिछली बार की उपविजेता इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हरा दिया।

- पहले मैच में भारत के खिलाफ बुरी तरह हारने वाली व अनुभवहीन पाकिस्तानी टीम ने फाइनल में चैंपियन भारतीय टीम को पस्त करके खिताब जीत लिया।

- चैंपियंस ट्रॉफी के इन्हीं मुकाबलों के बीच उधर वेस्टइंडीज में जारी वनडे सीरीज में अफगानिस्तान ने मेजबान कैरेबियाई टीम को मात दे दी।

- और अब जिंबाब्वे ने श्रीलंका को मात देकर फिर साबित कर दिया कि क्रिकेट में कुछ भी मुमकिन है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.