Move to Jagran APP

12 साल पहले उस मैच में 21 का था ये कप्तान, कल रात उसी मैदान पर फिर हुआ करिश्मा

सबसे कमजोर आंकी जाने वाली बांग्लादेसामना विश्व कप 2015 की उप-विजेता न्यूजीलैंड से था। मैच से पहले तमाम कयास लगाए जा रहे थे और मैच का अंत करिश्मे के साथ हुआ।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 10 Jun 2017 09:12 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2017 01:43 PM (IST)
12 साल पहले उस मैच में 21 का था ये कप्तान, कल रात उसी मैदान पर फिर हुआ करिश्मा
12 साल पहले उस मैच में 21 का था ये कप्तान, कल रात उसी मैदान पर फिर हुआ करिश्मा

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। क्रिकेट, कयासों और करिश्मे का पुराना नाता रहा है। कल रात चैंपियंस ट्रॉफी के क्रिकेट मैच को ही ले लीजिए। सबसे कमजोर आंकी जाने वाली बांग्लादेसामना विश्व कप 2015 की उप-विजेता न्यूजीलैंड से था। मैच से पहले तमाम कयास लगाए जा रहे थे और मैच का अंत करिश्मे के साथ हुआ। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को रौंदकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। वहीं, इस मुकाबले में एक खास और दिलचस्प चीज भी देखने को मिली जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

इंतजार और इत्तेफाक, फिर रचा इतिहास

क्रिकेट का जितना गहरा नाता कयास और करिश्मे से है, उतना ही पुराना नाता इंतजार और इत्तेफाक से भी है। जिस मैदान पर कल रात बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराया उसी कार्डिफ के मैदान पर 12 साल पहले 2005 में इसी  जून महीने की 18 तारीख को बांग्लादेश ने गजब का इतिहास रचा था। इत्तेफाक ये रहा कि कल उन्होंने विश्व कप की उप-विजेता टीम न्यूजीलैंड को हराया था और 12 साल पहले उन्होंने विश्व चैंपियन टीम और न्यूजीलैंड के पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया को हराकर दुनिया को सन्न कर दिया था। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इंतजार किसका खत्म हुआ, दरअसल, न सिर्फ बांग्लादेश का इस मैदान पर बड़ी टीम को हराने का इंतजार खत्म हुआ बल्कि एक खिलाड़ी का भी इंतजार खत्म हुआ। वो खिलाड़ी 12 साल पहले 21 साल का था और उस बांग्लादेशी टीम का युवा धुरंधर था लेकिन कल रात वो इस टीम का कप्तान था और सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से था। जी हां, मशरफे मुर्तजा।

दूसरी ही गेंद पर किया था कमाल, गजब का था वो मैच

कल रात न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत में मुर्तजा का कोई खास योगदान नहीं रहा लेकिन 12 साल पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ खास किया था। मैच में उन्होंने कुल एक विकेट ही लिया था लेकिन वो विकेट आया था मैच की दूसरी ही गेंद पर और वो भी महान ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एडम गिलकिस्ट का। उस मैच में उन्होंने गिलक्रिस्ट को शून्य पर आउट किया और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर था 0 पर 1, फिर मिडल ऑर्डर में मार्टिन और क्लार्क ने अर्धशतकीय पारियां खेली और ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 249 रन बनाए।

loksabha election banner

उस खिलाड़ी ने किया कमाल जो आज है प्रतिबंधित

ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 250 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की उस दिन भी शुरुआत उतनी ही खराब रही थी जितनी कि कल रात न्यूजीलैंड के खिलाफ। कल रात उन्होंने 33 पर चार विकेट गंवा दिए थे जबकि उस दिन उन्होंने 72 रन पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। कल रात जहां शाकिब (114) और महमुदुल्लाह (नाबाद 102) ने  ऐतिहासिक पारियों से जीत दिलाई वहीं 12 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर मोहम्मद अशरफुल (100) और कप्तान हबीबुल बशर (47) ने जीत तक पहुंचाया था। बांग्लादेश क्रिकेट के लिए ये काफी निराशाजनक बात रही कि कुछ सालों बाद अशरफुल जैसा शानदार क्रिकेटर फिक्सिंग कांड में फंसा और उस पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.