Move to Jagran APP

विराट, धौनी और सचिन भी कभी नहीं कर सके ऐसा, जो कर दिया इस भारतीय खिलाड़ी ने

भारतीय कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी वनडे सीरीज़ खेल रहे हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 28 Oct 2017 01:35 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2017 10:02 AM (IST)
विराट, धौनी और सचिन भी कभी नहीं कर सके ऐसा, जो कर दिया इस भारतीय खिलाड़ी ने
विराट, धौनी और सचिन भी कभी नहीं कर सके ऐसा, जो कर दिया इस भारतीय खिलाड़ी ने

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एक तरफ भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ खेल रही है। इस सीरीज़ में भारतीय कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी भी खेल रहे हैं और दूसरी तरफ भारत का घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में खेलकर कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में आने के लिए ताल ठोकने की कोशिश कर रहे है। ऐसा ही राजस्थान और केरल के बीच खेले गए मैच में जलज सक्सेना ने किया। जलज ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया। इस खिलाड़ी ने न सिर्फ गेंद से विरोधी बल्लेबाज़ों को परेशान किया बल्कि अपने बल्ले का दम दिखाते हुए राजस्थान के गेंदबाज़ों के भी पसीने छुड़ा दिए। इस खिलाड़ी का नाम है जलज सक्सेना।

loksabha election banner

तीसरी बार हुआ ये कमाल

केरल के ऑलराउंडर जलज सक्सेना ने इस रणजी ट्रॉफी मैच में 8 विकेट लेने के बाद शतक लगाया। इस कमाल को करने वाले वो तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा राजस्थान के खिलाफ मैच की पहली पारी में 8-विकेट हॉल लेने के बाद दूसरी पारी में शतक लगाकर हासिल किया। सबसे पहले ये काम साल 1945-46 में चंदू सरवटे ने किया था उन्होंने 101 रन बनाए थे और 61 रन देकर 9 विकेट झटके थे। दूसरी बार इस कमाल को अंजाम दिया था रवींद्र पंडित ने। उन्होंने 158 रन बनाए थे और 33 रन देकर 8 विकेट झटके थे। तीसरे नंबर पर जलज सक्सेना हैं उन्होंने नाबाद 105 रन बनाए हैं और 85 रन देकर 8 विकेट झटके। 

जलज ऐसे बने जीत के हीरो

इस मैच में टॉस जीतकर केरल ने पहली बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पहले पारी में ओपनिंग करने आए जलज सक्सेना ने 79 रन बनाए। जलज की पारी के मदद से उनकी टीम 335 रन पर सिमट गई। बल्ले से कमाल करने के बाद जलज ने गेंदबाज़ी में भी कमाल करते हुए सिर्फ 85 रन देकर 8 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखा दी। नतीजा ये हुआ कि राजस्थान की पूरी टीम 243 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में जलज ने फिर से अपने बल्ले का दम दिखाया और नाबाद 105 रन का पारी खेली। 250 रन पर केरल ने पारी घोषित कर दी और फिर चौथी पारी में राजस्थान की टीम 211 रन बनाकर ढेर हो गई और केरल ने ये मैच 131 रन से जीत लिया। इस शानदार जीत में अहम योगदान देने वाले जलज सक्सेना को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

कमाल का ऑलराउंडर है ये खिलाड़ी

आइपीएल में विराट कोहली की टीम बेंगलौर रॉयल चैलेंजर्स से खेलने वाले जलज ने 95 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इन 95 मैच में 37.71 की औसत से उन्होंने 5180 रन बनाए है। जिसमें 194 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इतने रन बनाने के लिए उन्होंने 12 शतक और 27 अर्धशतक जमाए हैं। वहीं गेंदबाज़ी में भी जलज का जलवा कायम है। इतने ही मैचों में उन्होंने 244 विकेट अपने नाम किए हैं।  इतना ही नहीं वो 15 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम कर चुके हैं तो पांच बार उन्होंने एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल किया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.