Move to Jagran APP

प्यार के लिए पाकिस्तान से पहुंचा द.अफ्रीका, अब 38 की उम्र में इंग्लैंड में मचाया धमाल

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का ये धुरंधर अब इंग्लैंड में बल्लेबाजों पर कहर ढा रहा है।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Wed, 05 Jul 2017 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2017 05:43 PM (IST)
प्यार के लिए पाकिस्तान से पहुंचा द.अफ्रीका, अब 38 की उम्र में इंग्लैंड में मचाया धमाल
प्यार के लिए पाकिस्तान से पहुंचा द.अफ्रीका, अब 38 की उम्र में इंग्लैंड में मचाया धमाल

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। क्रिकेट में ज्यादातर खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो कम उम्र में करियर का आगाज करते हैं और हिट होने पर लंबे समय तक टिके रहते हैं..लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनको 30 की उम्र के बाद मौका मिलता है, फिर भी अपनी छाप छोड़ जाते हैं। ऐसा ही एक नाम है दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में जो अब इंग्लैंड में बल्लेबाजों पर कहर ढा रहा है।

loksabha election banner

- 38 की उम्र में इंग्लैंड में धमाल

हम यहां बात कर रहे हैं स्पिनर इमरान ताहिर की। दाएं हाथ का ये स्पिनर इन दिनों इंग्लैंड में एतिहासिक काउंटी क्रिकेट खेल रहा है। बुधवार को वो प्रतिष्ठित डर्बीशर क्लब की तरफ से पहले बार खेलने उतरे और पारी में 5 विकेट लेकर अपना दम दिखाया। ताहिर की गेंदबाजी, फुर्ती और जोश देखकर उनकी उम्र (38) का शायद ही किसी को पता चल पाएगा। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में सर्वाधिक 33 ओवर किए और 5 विकेट झटके। अन्य गेंदबाजों में कोई भी 16 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर सका। ताहिर ने डरहम क्लब के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया जिसमें इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज कप्तान पॉल कॉलिंगवुड का विकेट भी शामिल रहा। हाल में हुई आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में ताहिर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे।

- प्यार के लिए छोड़ा था पाकिस्तान, बदल गई जिंदगी

ताहिर का जन्म 27 मार्च 1979 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। उन्होंने वहां 16 की उम्र में एक शॉपिंग मॉल में सेल्समेन का काम किया। क्रिकेट में उनकी दिलचस्पी शुरू से थी और जिंदगी में अहम मोड़ तब आया जब एक ट्रायल के दौरान उन्हें पाकिस्तानी अंडर-19 टीम में शामिल कर लिया गया। 1998 में पाकिस्तान की अंडर-19 टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी जहां ताहिर की मुलाकात भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी नागरिक सुमय्या दिलदार से हुई। पाकिस्तान में अपना भविष्य न देखते हुए वो कुछ साल इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट में खेले और सुमय्या के करीब रहने की चाह में 2006 में दक्षिण अफ्रीका जा पहुंचे। वहां, भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी (जिन्हें मैच फिक्सिंग मामले में प्रतिबंध कर दिया गया है) ने ताहिर की मदद की और दक्षिण अफ्रीका में कुछ साल तक घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद उन्हें 2011 में पहली बार दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम में शामिल किया गया। अपने आगाज के समय उनकी उम्र 31 वर्ष हो चुकी थी।

- सबसे ज्यादा टीमों से खेलने का विश्व रिकॉर्ड

इमरान ताहिर के नाम एक गजब का रिकॉर्ड दर्ज है। वो दुनिया में सर्वाधिक टीमों की तरफ से खेलने वाले खिलाड़ी हैं। वो मंगलवार को डर्बीशर टीम की तरफ से खेलने उतरे जो उनके क्रिकेट करियर की 31वीं टीम है। हर प्रारूप, हर स्तर पर, तमाम देशों में खेलते हुए अब तक वो 31 टीमों से खेल चुके हैं। इसमें पाकिस्तान की जूनियर टीमें और क्लब, दक्षिण अफ्रीका की सीनियर टीम व तमाम क्लब, इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट के तमाम क्लब, आइपीएल की दो टीमें (दिल्ली और पुणे) और पाकिस्तान सुपर लीग की टीमें तक शामिल हैं।

- टेस्ट में सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, वनडे में सबसे लाजवाब रिकॉर्ड 

ताहिर के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दो ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जो एक दूसरे से पूरी तरह जुदा हैं। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी में सबसे खराब गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड इमरान ताहिर के नाम ही दर्ज है। साल 2012 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच (एडिलेड) में ताहिर ने 37 ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 260 रन लुटा दिए थे। वहीं, वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड भी ताहिर के नाम ही दर्ज है। ताहिर ने जून 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 9 ओवरों में 45 रन देते हुए 7 विकेट हासिल किए थे। ये विश्व वनडे क्रिकेट में दसवां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।

यह भी पढ़ेंः इंग्लैंड क्रिकेट में एक और खिलाड़ी की दस्तक, खेली रिकॉर्डतोड़ पारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.