Move to Jagran APP

विराट कोहली की ये गलती पड़ गई टीम इंडिया को भारी, ऐसे भुगतना पड़ा अंजाम

कोहली की ये गलती टीम इंडिया पर भारी पड़ गई और श्रीलंका ने मैच में वापसी कर ली।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2017 10:27 AM (IST)
विराट कोहली की ये गलती पड़ गई टीम इंडिया को भारी, ऐसे भुगतना पड़ा अंजाम
विराट कोहली की ये गलती पड़ गई टीम इंडिया को भारी, ऐसे भुगतना पड़ा अंजाम

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] भारत और श्रीलंका के बीच कोटला में सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले के भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 536 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक भी जमाया। कोहली के दमदार प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम 500 का आंकड़ा पार करने में सफल रही। इसी वजह से पहले 2 दिन भारतीय टीम श्रीलंका पर हावी रही, लेकिन तीसरे दिन श्रीलंका ने पलटवार कर दिया। श्रीलंका के इस पलटवार करने की वजह विराट कोहली की एक छोटी सी गलती रही जो बाद में भारतीय टीम के लिए बड़ी साबित हुई।

loksabha election banner

कोहली से हुई थी ये गलती

विराट कोहली ने दोहरा शतक जमाने के बाद स्मॉग के कारण बार-बार रुक रहे खेल से झल्लाहट के चलते पारी घोषित कर दी। इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली ही गेंद पर करुणारत्ने को आउट कर कोहली का गुस्सा थोड़ा शांत कर दिया। इसके बाद इशांत शर्मा ने डि सिल्वा को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद भारत को तीसरी सफलता भी मिल जाती, लेकिन ऐसा हो न सका क्योंकि इशांत शर्मा की गेंद पर कोहली ने एंजेलो मैथ्यूज का कैच जो छोड़ दिया था। स्लिप पर खड़े कोहली से जब ये कैच टपका तब मैथ्यूज सिर्फ 06 रन बनाकर खेल रहे थे अगर कोहली ने वो कैच पकड़ लिया होता तो भारत को तभी मैथ्यूज का विकेट मिल जाता। मैथ्यूज 111 रन बनाकर आउट हुए अश्विन की गेंद पर साहा ने उनका कैच लिया। लेकिन अपना विकेट गंवाने से पहले मैथ्यूज और चांडीमल ने मिलकर 181 रन तो जोड़े ही इसके साथ ही उन्होंने भारतीय गेंदबाज़ों को विकेट के लिए तरसा भी दिया।  

इसके साथ ही साथ विराट कोहली ने एक और गलती कर दी और वो ये थी की स्लिप पर उन्होंने रोहित शर्मा को लगा दिया। इसका खामियाज़ा टीम इंडिया को भुगतना पड़ा वो भी तब जब मैथ्यूज 98 रन पर खेल रहे थे। क्योंकि इशांत शर्मा की गेंद पर रोहित शर्मा ने मैथ्यूज का कैच टपका दिया। जबकि सोमवार को सुबह मैच से पहले स्लिप पर कैच पकड़ने का अभ्यास शिखर धवन कर रहे थे। रोहित शर्मा ने तो स्लिप पर कैच लेने की प्रैक्टिस भी नहीं की थी। कोहली की ये गलती टीम इंडिया पर भारी पड़ गई और श्रीलंका ने मैच में वापसी कर ली।

भारतीय फील्डरों ने नहीं दिया गेंदबाज़ों का साथ

दिल्ली टेस्ट में भारतीय गेंदबाज़ों का साथ टीम इंडिया के फील्डरों ने बिल्कुल भी नहीं दिया। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि इस पारी में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने पांच कैच छोड़े हैं और इनमें से चार तो अकेले मैथ्यूज के ही रहे।

मैथ्यूज के कब-कब छूटे कैच

9.3 ओवर- कोहली ने छोड़ा कैच- 06 रन पर खेल रहे थे मैथ्यूज

76.4 ओवर- साहा ने छोड़ा कैच- 93 रन खेल छूटा कैच

81.1 ओवर- रोहित शर्मा ने छोड़ा कैच- 98 रन पर खेल रहे थे मैथ्यूज

88.4 ओवर- विजय शंकर (स्थानापन्न खिलाड़ी) ने छोड़ा कैच- 108 रन पर थे मैथ्यूज

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.