Move to Jagran APP

भारत के खिलाफ शतक जमाकर इस कीवी खिलाड़ी ने कर दिया कमाल, दुनिया में निकले सबसे आगे

इस दौरे पर खेले गए पांच अंतरराष्ट्रीय मैचों में ये पहला मौका रहा जब न्यूज़ीलैंड की टीम की सलामी जोड़ी ने 50 से ज्यादा रन की साझेदारी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 05 Nov 2017 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2017 10:13 AM (IST)
भारत के खिलाफ शतक जमाकर इस कीवी खिलाड़ी ने कर दिया कमाल, दुनिया में निकले सबसे आगे
भारत के खिलाफ शतक जमाकर इस कीवी खिलाड़ी ने कर दिया कमाल, दुनिया में निकले सबसे आगे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे मैच में कीवी टीम ने भारत को 40 रन से हराकर सीरीज़ में 1-1 की बराबरी कर ली है। इस मुकाबले में कीवी टीम की तरफ से कॉलिन मुनरो ने अपने टी-20 करियर का दूसरा शतक जमा दिया। मुनरो की इस तेज़ तर्रार शतकीय पारी की वजह से ही न्यूज़ीलैंड की टीम 196 रन के स्कोर तक पहुंच पाई। इस पारी के दौरान मुनरो ने एक ऐसा भी कमाल कर दिया जो दुनिया में कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था।

loksabha election banner

मुनरो निकले सबसे आगे

कॉलिम मुनरो ने राजकोट के मैदान पर 58 गेंदों पर नाबाद 109 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 07 चौके और 07 दमदार छक्के भी लगाए। अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 109 रन की ये निजी स्कोर उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भा रहा। मुनरो का अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में ये दूसरा शतक रहा। इससे पहले उन्होंने इसी साल बांग्लादेश के खिलाफ भी जनवरी में शतक ठोका था। टी-20 क्रिकेट में एक साल में  दो शतक ठोकने वाले मुनरो पहले बल्लेबाज़ भी बन गए। उनसे पहले ये कमाल दुनिया में कोई भी बल्लेबाज़ हासिल नहीं कर पाया था। इस प्रारूप में दो शतक जड़ने वाले वह कुल चौथे बल्लेबाज भी बन गए हैं।

अंतरराट्रीय टी-20 में दो शतक जमाने वाले खिलाड़ी

1. क्रिस गेल, वेस्टइंडीज़, 2007 में पहला शतक, 2016 में दूसरा शतक जमाया। 

2. ब्रैंडन मैक्कलम, न्यूज़ीलैंड, 2010 में पहला शतक, 2012 में दूसरी सेंचुरी ठोकी।

3. ईविन लुइस, वेस्टइंडीज़, 2016 में पहला शतक, 2017 में दूसरा सैंकड़ा जड़ा।

4. कॉलिन मुनरो, 2007 में पहला शतक बांग्लादेश, दूसरा भारत के खिलाफ और दोनों शतक 2017 में ठोके।

इस दौरे पर पहली बार हुआ ऐसा

इस दौरे पर खेले गए पांच अंतरराष्ट्रीय मैचों में ये पहला मौका रहा जब न्यूज़ीलैंड की टीम की सलामी जोड़ी ने 50 से ज्यादा रन की साझेदारी। इससे पहले खेले गए सभी चार मुकाबलों में यानि तीन वनडे और एक टी-20 में उनके सलामी बल्लेबाज़ एक बार भी 50 रन की साझेदारी करने में नाकाम रहे थे। पिछले चार मैचों में कीवी टीम की ओपनिंग जोड़ी का औसत 29.50 का रहा था।

भारत  के खिलाफ तीसरा टी-20 शतक

अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में भारत के खिलाफ ये तीसरा शतक रहा। इससे पहले दोनों शतक वेस्टइंडीज़ के तेज़-तर्रार ओपनर ईविन लुइस ने जमाए थे। ईविन लुइस ने भारत के खिलाफ पहला शतक 2016 में ठोका था तो दूसरा शतक उन्होंने साल 2017 में बनाया था और अव कॉलिन मुनरो ने राजकोट के मैदान पर शतकीय पारी खेलकर भारत के खिलाफ तीसरी शतकीय पारी खेली।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.