Move to Jagran APP

मैदान पर फिर आया गेल का तूफान, सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के साथ ही बना दिए ये रिकॉर्ड

इससे पहले टी-20 की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम पर ही था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 10:23 AM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 12:11 PM (IST)
मैदान पर फिर आया गेल का तूफान, सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के साथ ही बना दिए ये रिकॉर्ड
मैदान पर फिर आया गेल का तूफान, सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के साथ ही बना दिए ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के फाइनल में रिकॉर्डो की झड़ी लगा दी। गेल ने बीपीएल के फाइनल में जहां टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 11,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने।

loksabha election banner

गेल ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ 69 गेंदों पर नाबाद 146 रन बनाए। इस तरह से उन्होंने टी-20 क्रिकेट में अपनी कुल रनों संख्या 11056 पर पहुंचाई। अपना 320वां मैच खेल रहे बायें हाथ के इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दौरान 18 छक्के भी लगाए जो नया विश्व रिकॉर्ड है।

इससे पहले टी-20 की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम पर ही था। यह रिकॉर्ड उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ आइपीएल मैच में अपनी रिकॉर्ड 175 रन की पारी के दौरान बनाया था। गेल ने बेंगलुरु में खेली गई उस पारी में 17 छक्के लगाए थे। यही नहीं गेल ने टी-20 में 20वां शतक भी पूरा किया जो कि विश्व रिकॉर्ड है।

असल में उन्हें छोड़कर कोई भी अन्य बल्लेबाज अब तक इस प्रारूप में अपने शतकों की संख्या को दोहरे अंक में नहीं पहुंचा पाया है। माइकल क्लिंगर, ल्यूक राइट और ब्रैंडन मैकुलम तीनों के नाम पर सात-सात शतक दर्ज हैं और वे दूसरे स्थान पर हैं। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में छक्कों का शतक भी पूरा किया। यही नहीं उनकी पारी टी-20 फाइनल में सबसे बड़ी पारी भी है।

गेल की नाबाद 146 रन की पारी की बदौलत ही रंगपुर राइडर्स ने पिछले साल की विजेता ढाका डाइनामाइट्स को 57 रन से मात दे दी। रंगपुर राइडर्स ने पहली बार खिताब पर कब्ज़ा किया है। मीरपुर में खेले गए फाइनल में रंगपुर राइडर्स ने गेल की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 206/1 का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में ढाका की टीम 149/9 का स्कोर ही बना सकी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.