Move to Jagran APP

ICC WC 2019: पंत, कार्तिक या राहुल, किसको मिलेगी टीम इंडिया में जगह?

टीम में बहुत सारी जगह फिक्स है लेकिन तीन ऐसे स्थान हैं जो चिंता का विषय बने हुए हैं। पहला चौथे नंबर के लिए बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरा विकेटकीपर बल्लेबाज और चौथा फास्ट बॉलर या तीसरा स्पिनर।

By Rajat SinghEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 12:24 AM (IST)
ICC WC 2019: पंत, कार्तिक या राहुल, किसको मिलेगी टीम इंडिया में जगह?
ICC WC 2019: पंत, कार्तिक या राहुल, किसको मिलेगी टीम इंडिया में जगह?

नई दिल्ली, जेएनएन। एम. एस. के प्रसाद के नेतृत्व में सोमवार को पांच सदस्यीय दल इग्लैंड में खेले जाने वाले विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान करेगी। हालांकि, टीम में बहुत सारी जगह फिक्स हैं, लेकिन तीन ऐसे स्थान हैं जो चिंता का विषय बने हुए हैं। पहला, चौथे नंबर के लिए बल्लेबाज, महेंद्र सिंह धौनी के बाद दूसरा विकेटकीपर बल्लेबाज और चौथा फास्ट बॉलर या तीसरा स्पिनर। मौजूदा आइपीएल (IPL) फॉर्म को देखते हुए चर्चा है कि दूसरा कीपर कौन होगा? केएल राहुल, रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को लेकर उम्मीदें लगाई जा रही हैं।

loksabha election banner

दूसरा विकेट कीपर कौन
धौनी का विश्व कप खेलना पूरी तरह से तय है, लेकिन उनके बैक- अप के लिए किसे चुना जाएगा इस पर बात हो रही है। केएल राहुल, पंत और कार्तिक मुख्य दावेदार हैं। रिषभ लगातार धौनी के गैरमौजूदगी में टीम के लिए विकेटकीपिंग कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने शतक भी लगया था, इसके अलावा इस आइपीएल में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की है।

राहुल का नाम चर्चा में इसलिए है क्योंकी हाल में उन्होंने आइपीएल में शतक जड़ा है। राहुल ओपनर भी हैं और चार नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं ऐसे में बॉलिंग या एक ऑलराउंडर के लिए जगह बन सकती है। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भी कहा है कि राहुल बल्लेबाजी क्रम में किसी भी स्थिति में कैसे भी फिट हो सकते हैं, यह देखते हुए कि वह सलामी बल्लेबाज हैं और उनका आइपीएल फॉर्म कुछ ऐसा है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

दिनेश कार्तिक के नाम पर भी चर्चा है। कार्तिक फॉर्म आइपीएल में भले ही अच्छा नजर न आया हो लेकिन वह एक अच्छे फीनिशर साबित हो सकते हैं। धौनी को अगर चार नंबर पर खिलाया जाता है तो ऐसे में कार्तिक के लिए जगह बन सकती है।

नंबर चार पर कौन
नंबर चार के लिए जारी चर्चा के बीच अंबाती रायुडू, केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर के नामों को लेकर बात हो रही है। टीम प्रबंध यह भी कर सकता है कि वह विजय शंकर के साथ जाए और राहुल को बतौर उनके बैक-अप रखा जाए, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। अय्यर और राहुल ने इस आइपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। विजय शंकर के साथ खास बात यह कि वह मिडियम पेसर गेंदबाजी भी कर सकते हैं, लेकिन उनके सामने हार्दिक पंड्या सबसे बड़ी चुनौती होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.