नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज और भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान MS Dhoni का अब क्या होगा इसका किसी को कुछ नहीं पता। वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के एलान से पहले ये उम्मीद की जा रही थी कि धौनी को शायद टीम में मौका मिले क्योंकि रिषभ की नादानी टीम इंडिया पर भारी पड़ रही है। रिषभ की अनुभवहीनता व उनकी जल्दबाजी की वजह से वो ना तो बल्लेबाजी में ही कुछ कर पा रहे हैं और विकेट के पीछे भी वो बचकानी हरकत करते पाए गए। 

खैर एक बार फिर से सेलेक्टर्स ने रिषभ पर भरोसा दिखाते हुए उन्हें टीम में शामिल किया हालांकि इसमें कुछ गलत नहीं है, लेकिन टीम में दूसरे विकेटकीपर के तौर पर किसी को भी मौका नहीं दिया गया। अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ रिषभ मैच के दौरान चोटिल हो जाते हैं तो भारत के पास उनके विकल्प के तौर पर शायद कोई नहीं होगा, हालांकि केएल राहुल कामचलाऊ विकेटकीपिंग कर सकते हैं। 

अब जरा वापस आते हैं धौनी पर जिन्हें एक बार फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ भी नजरअंदाज कर दिया गया। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्हें टीम में नहीं चुना गया था। वजह साफ है कि धौनी की जगह अब युवाओँ को ज्यादा से ज्यादा मौका दिया जाना है। यानी सेलेक्टर्स के इस मंशा से साफ जाहिर है कि धौनी का क्रिकेट करियर अब शायद खत्म है और उनका टीम में वापस आना मुश्किल है। वैसे 38 वर्ष के धौनी को भी आखिर किस बात का इंतजार है। बार-बार धौनी को टीम में नहीं शामिल किए जाने की वजह अब उनकी बढ़ती उम्र और कुछ हद तक उनकी बल्लेेबाजी का फॉर्म भी है। धौनी अब पहले के मुकाबले बल्लेबाजी में काफी धीमे हो चुके हैं और फीनिशर के तौर पर वो पहले की तरह काम भी नहीं कर पाते। 

टीम इंडिया अब अगले वर्ष होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए तैयारी कर रही है जिसके लिए युवा खिलाड़ियों को आजमाया जा रहा है ताकि उस बड़े टूर्नामेंट के लिए एक बेहतरीन टीम भारत के पास हो। इस सोच के साथ धौनी टी 20 टीम में तो कहीं से भी फिट नजर नहीं आ रहे हैं। रही बात वनडे की तो भारत को अगले टी 20 विश्व कप तक कोई ज्यादा वनडे मैच खेलने हैं नहीं। ऐसे में उनका वनडे में भी वापस आना मुश्किल लग रहा है टेस्ट से वो पहले ही संन्यास ले चुके हैं तो क्या ये समझा जाए कि अब धौनी के युग की समाप्ति हो चुकी है बस आधिकारिक घोषणा होना ही बाकी रह गया है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप