नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। नॉटिंघम टेस्ट मैच में टीम इंडिया जीत की दहलीज़ पर खड़ी है। इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाज़ों के साथ-साथ बल्लेबाज़ों ने भी दमदार प्रदर्शन किया। पिछले दो टेस्ट में गेंदबाज़ तो बेहतरीन प्रदर्शन कर ही रहे थे, लेकिन बल्लेबाज़ों की नाकामी उनकी मेहनत पर पानी फेर रही थी। ट्रेंट ब्रिज में पहले बल्लेबाज़ों ने बल्ले से रंग जमाया और फिर गेंदबाजों ने अपनी धार और रफ्तार से इंग्लैंड की कमर ही तोड़ दी। इस मैच में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा ने कुक को आउट कर दो-दो खास उपलब्धि हासिल की।

इशांत हैं सबसे आगे

नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में इशांत शर्मा ने ही इंग्लैंड की विकटों का खाता खोला। पहले उन्होंने पंत के हाथों जेनिंग्स को आउट करवाया। इसके बाद इशांत ने अपने अगले ही ओवर में एलिस्टर कुक को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स को वापस पवेलियन भेज दिया। कुक का विकेट लेते ही इशांत शर्मा 2014 से अब तक एशिया के बाहर सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। इशांत ने अब तक 63 विकेट अपने नाम किए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी एक भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ही है। इशांत के बाद मोहम्मद शमी ने 64 विकेट चटकाए हैं। 

कुक के पुराने शिकारी हैं इशांत

इशांत शर्मा ने नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में कुक का विकेट लेते ही एक और उपलब्धि हासिल कर ली। ये टेस्ट क्रिकेट में 11वां मौका रहा, जब इशांत ने कुक को आउट किया। कोई भी भारतीय खिलाड़ी कुक इतनी बार आउट नहीं कर सका है। 

कुक को सबसे ज़्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज़

टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टर कुक को सबसे ज़्यादा बार आउट करने का रिकॉर्ड द.अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ मोर्ने मोर्कल के नाम हैं। उन्होंने कुक को 12 बार आउट किया है। इसके बाद अब इशांत शर्मा का नाम आता है। भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ने कुक को 11 बार पवेलियन की राह दिखाई है। इशांत के बाद कुक के शिकारियों में आर अश्विन का नाम आता है। अश्विन ने 09 बार कुक का विकेट लिया है। ट्रेंट बोल्ड और मिचेल जॉनसन ने 9-9 बार कुक को पवेलियन की राह दिखाई है।

अभी भी कपिल से पीछे इशांत

कुक का विकेट लेते ही इशांत शर्मा किसी भी एक बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार आउट करने के मामले में दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव पहले नंबर पर हैं।उन्होंने पाकिस्तान के मुदस्सर नजर को कुल 12 बार आउट किया है, जबकि इंग्लैंड के ग्राहम गूच को 11 बार पविलियन भेजने में सफलता पाई। अभी इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज़ में दो मुकाबले और बाकी हैं, तो ऐसे देखना दिलचस्प होगा कि इशांत कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं या नहीं। हालांकि इसके लिए कुक का अगले दो मैच खेलना भी जरूरी है।

कुक का करियर खतरे में 

एलिस्टेयर कुक की फॉर्म बेहद खराब चल रही है और उनका अंतरराष्ट्रीय करियर जल्द ही खत्म हो सकता है। मोर्नी मोर्केल और इशांत ने मिलकर ही उन्हें 23 बार आउट किया है। अगर उनके पिछले दो विकेट देखें तो दोनों बार उन्होंने इशांत की गेंद पर बल्ले को शरीर से दूर ले जाकर खेला। पहली पारी में उन्होंने चौका लगाया, फिर स्लिप पर उनका कैच छूटा और उसके बाद विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए। इशांत और मोर्केल एक जैसे गेंदबाज हैं। वह राउंड द विकेट फेंकते हुए बायें हाथ के बल्लेबाज के लिए एंगल के खिलाफ बाहर जाती हुई गेंद फेंकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal