नई दिल्ली, जेएनएन। अब ये बात पूरी तरह से साफ हो चुकी है कि महेंद्र सिंह धोनी कैरेबियाई दौरे पर नहीं जाएंगे। उनके टीम में नहीं रहने पर अब क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में विकेटकीपर के तौर पर चयनकर्ताओं की पहली पसंद तो रिषभ पंत ही हैं, लेकिन इस लंबे टूर के लिए टीम में एक रिजर्व विकेटकीपर की जरूरत जरूर होगी। हालांकि टेस्ट मैचों में रिषभ के बाद दूसरे विकेटकीपर के तौर पर रिद्धिमान साहा का नाम सामने आ रही है पर सिमित ओवरों के प्रारूप में रिषभ के अलावा दूसरा विकेटकीपर कौन होगा इस पर सबकी नजरें जरूर टिकी रहेगी। 

टी 20 और वनडे में रिषभ के अलावा टीम में जिस दूसरे विकेटकीपर को शामिल किया जा सकता है उसमें सबसे पहले जो नाम आ रहा है वो है ईशान किशन का। बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन इस वक्त देश के बेस्ट बल्लेबाज व विकेटकीपर के तौर पर जाने जाते हैं। धोनी के वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाने के बाद ईशान किशन को भारतीय टीम में मौका दिया जा सकता है। खबरों की मानें तो ईशान किशन चयनकर्ताओं की भी पसंद हैं और रविवार को जो टीम घोषित की जाएगी संभव है कि उसमें एक नाम उनका भी हो। 

21 वर्ष के ईशान किशन बिहार के पटना से ताल्लुक रखते हैं। वो ओपनर बल्लेबाज भी हैं और विकेटकीपिंग भी करते हैं। ईशान इस वक्त इंडिया ए के लिए खेल रहे हैं जबकि वो रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए भी खेल चुके हैं। घरेलू स्तर पर वो झारखंड का प्रतिनिधित्व करते हैं। ईशान आईपीएल में गुजरात लायंस का हिस्सा रह चुके हैं साथ ही वो मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन ने अब तक अपने करियर में कुल कुल 40 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2538 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 273 रन रहा है। वहीं इन मैचों में उन्होंने विकेट के पीछे 79 कैच और 9 स्टंप किए हैं। लिस्ट ए के 55 मैचों में उन्होंने 1818 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 139 रन रहा है। लिस्ट ए में उन्होंने विकेट के पीछे पांच स्टंप और 63 कैच लपके हैं। ईशान किशन इस वक्त इंडिया ए की तरफ से वेस्टइंडीज दौरे पर हैं जहां वो वेस्टइंडीज ए के खिलाफ मैच खेल रहे हैं। वेस्टइंडीज ए के खिलाफ वो ज्यादा रन तो नहीं बना पाए हैं, लेकिन उनकी विकेटकीपिंग लाजबाव हो रही है। चार मैचों में उन्होंने विकेट के पीछे दस शिकार किए हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप