नई दिल्ली, आनलाइड डेस्क। Most wickets against India in T20Is: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया को पाकिस्तान के बाद अब अगला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। दोनों देशों के बीच ये मुकाबला रविवार को दुबई में खेला जाएगा। टीम इंडिया को सेमीफाइनल का सफर तय करने के लिए अब हर मैच में जीत की जरूरत है और इसके लिए इस टीम को कीवी पर काबू पाना होगा तो वहीं न्यूजीलैंड की भी कुछ ऐसी ही कहानी है और वो भी जीत के लिए जोर लगाएगी। इसमें कोई शक नहीं है कि दोनों ही टीमें इस मैच में जोर लगाती हुई नजर आने वाली है, लेकिन न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी  इस मैच में भारत के लिए बड़ी चिंता बन सकते हैं। 

टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट ईश सोढ़ी के नाम

न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी भारत के लिए सबसे खतरनाक क्यों साबित हो सकते हैं उसके पीछे बड़ी वजह है। टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत के खिलाफ ईश सोढ़ी दुनिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट में इंटरनेशनल स्तर पर सबसे ज्यादा 17 विकेट लेने में सफलता हासिल की है। वहीं भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज श्रीलंका के दुष्मंथा चमीरा हैं जिन्होंने 14 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया तो वहीं 12 विकेट के साथ मिचेल सैंटनर तीसरे स्थान पर हैं जबकि 11 विकेट के साथ पाकिस्तान के उमर गुल चौथे पोजीशन पर हैं। 

T20I में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टाप 4 गेंदबाज-

17 - ईश सोढ़ी

14 - दुष्मंथा चमीरा

12 - मिचेल सैंटनर

11 - उमर गुल

ईश सोढ़ी न्यूजीलैंड के बेहतरीन स्पिनर हैं और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा है। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 58 मैचों में 75 विकेट हासिल किए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन इस फार्मेट में 28 रन देकर चार विकेट रहा है। वहीं भारत के खिलाफ रविवार को होने वाले मुकाबले से पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2021 के मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था और 28 रन देकर 2 विकेट लिए थे। हालांकि उस मैच में न्यूजीलैंड को पाकिस्तान की टीम ने हरा दिया था। 

Edited By: Sanjay Savern