Move to Jagran APP

भारत की तरफ से किसी वनडे में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा बॉलर इरफान पठान, रॉबिन सिंह सबसे उम्रदराज

Irfan Pathan youngst bowler to pick fifer in ODI for India इरफान पठान ने 20 साल 306 दिन की उम्र में पहली बार किसी वनडे में पांच विकेट लिए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 08:53 PM (IST)
भारत की तरफ से किसी वनडे में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा बॉलर इरफान पठान, रॉबिन सिंह सबसे उम्रदराज
भारत की तरफ से किसी वनडे में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा बॉलर इरफान पठान, रॉबिन सिंह सबसे उम्रदराज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में अच्छे तेज गेंदबाजों की कोई कमी नहीं रही है जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर देश के नाम रोशन किया साथ ही साथ रिकॉर्ड्स बुक में भी अपने दमदार प्रदर्शन के बूते अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। वैसे तो आपको कई बड़े रिकॉर्ड्स इन गेंदबाजों के नाम पर मिल जाएंगे, लेकिन भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में वनडे क्रिकेट के एक मैच में पांच विकेट लेने का कमाल इरफान पठान ने किया था, तो वहीं सबसे ज्यादा उम्र में ये उपबल्धि रॉबिन सिंह ने हासिल की थी। 

loksabha election banner

वनडे में सबसे कम उम्र में एक मैच में पांच विकेट लेने का कमाल किया था इरफान पठान ने

इरफान पठान भारत के बेहतरीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे थे। उन्होंने भारत के लिए 120 वनडे मैचों में 173 विकेट हासिल किए थे। अपने वनडे करियर में उन्होंने सिर्फ दो बार एक मैच में पांच विकेट लेने का कमाल किया था। साल 2004 में उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और साल 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में उन्होंने पहली बार किसी वनडे मैच में पांच विकेट लिए। उस वक्त इरफान पठान की उम्र 20 साल 306 दिन थी। इस तरह से वो भारत की तरफ से वनडे में पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज बने। दूसरी बार उन्होंने साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ 2012 में 5 विकेट लिए थे। ये उनके करियर का आखिरी वनडे मैच था।

 

भारत की तरफ से किसी वनडे में 5 विकेट लेने वाले सबसे उम्र दराज खिलाड़ी थे रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह भारत की तरफ से किसी वनडे मैच में 5 विकेट लेने वाले सबसे उम्र दराज गेंदबाज थे। रॉबिन सिंह ने जब ये कमाल किया था उस वक्त उनकी उम्र 35 साल और 254 दिन थी। उन्होंने ये कमाल साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ किया था। रॉबिन सिंह ने भारत के लिए 136 मैच खेले और इसमें उन्होंने 69 विकेट लिए थे। उन्होंने भी अपने करियर में किसी वनडे मैच में दो बार 5 विकेट लेने का कमाल किया था। पहली बार उन्होंने साल 1997 में श्रीलंका के खिलाफ ही एक वनडे मैच में 5 विकेट लेने का कमाल किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.