नई दिल्ली, जेएनएन। आयरलैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ एक ऐसी जीत हासिल की जिसने इतिहास रच दिया। विश्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ 329 रन का स्कोर बनाकर जीत हासिल करना आयरलैंड के क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। इस एक जीत के साथ आयरलैंड की टीम ने एक मामले में भारत की बराबरी कर ली और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड की टीमों को पीछे छोड़ दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आखिरी वनडे में आयरलैंड ने पॉल स्टार्लिंग और बालबर्नी की शानदार शतकीय पारी के दम पर 7 विकेट की बड़ी जीत हासिल की। इंग्लैंड की टीम ने कप्तान इयोन मोर्गन की सेंचुरी के दम पर 328 रन का स्कोर खड़ा किया था। इंग्लैंड के रुतबे को देखते हुए सीरीज में आयरलैंड के क्लीन स्वीप की उम्मीद की जा रही थी लेकिन इन दो धुरंधरों ने दमदार बल्लेबाजी से बाजी पलट दी। 49.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर स्लार्लिंग के 142 और बालबर्नी के 113 रन की बदौलत टीम ने जीत हासिल की।

आयरलैंड ने की भारत की बराबरी

इंग्लैंड के खिलाफ 320 रन से उपर के लक्ष्य को हासिल करने के मामले में आयरलैंड ने अब भारतीय टीम की बराबरी कर ली है। भारत ने अब तक दो बार ऐसा किया था और आयरलैंड की टीम ने भी मंगलवार की जीत के बाद इस लिस्ट में टीम इंडिया के साथ टॉप पर जगह बना ली। 320 रन से उपर का लक्ष्य हासिल करने में आयलैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रालंका को पीछे छोड़ दिया। इन टीमों ने अब तक ऐसा बस एक बार किया है।

इंग्लैंड में आयरलैंड का रिकॉर्ड

आयरलैंड की टीम इंग्लैंड में खेलते हुए मेजबान के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाली टीम बन गई है। इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2002 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 326 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने में कामयाबी पाई थी।

वनडे में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा

सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने के मामले में साउथ अफ्रीका की टीम नंबर एक पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2006 में साउथ अफ्रीका ने 438 रन का पीछा कर जीत हासिल की थी। दूसरे नंबर पर भी साउथ अफ्रीका का ही नाम है 2016 में टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 372 रन का पीछा कर जीत दर्ज की थी। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है जिसने 2019 में वेस्टइंडीज को 364 रन की पीछा कर जीत हासिल की थी। भारत इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। 2013 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 362 रन बनाकर जीत हासिल की थी।

 

Posted By: Viplove Kumar

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस