Move to Jagran APP

IPL हिस्ट्री: 2016 रहा विराट कोहली के नाम, तोड़े सारे रिकॉर्ड

कोहली भले ही अपनी टीम को फाइनल में जीत न दिला सके, पर पूरे सत्र में वह छाए रहे।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 05 Apr 2017 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 03:46 PM (IST)
IPL हिस्ट्री: 2016 रहा विराट कोहली के नाम, तोड़े सारे रिकॉर्ड
IPL हिस्ट्री: 2016 रहा विराट कोहली के नाम, तोड़े सारे रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल हिस्ट्री में आज हम आपको आइपीएल 2016 के बारे में बताने जा रहे हैं। इस आइपीएल में दो नई टीमों को दो सालों के लिए लीग में जगह दी गई। जानिए, और भी क्या खास रहा इस आइपीएल में-

prime article banner

2016 अस्तित्व में आईं पुणे और गुजरात 

इस बार आइपीएल में दो नई टीमें पुणे और गुजरात अस्तित्व में आईं। इसके बावजूद टीमों की संख्या आठ ही रही। असल में, जस्टिस आरएम लोढ़ा समिति की सिफारिश पर स्पॉट फिक्सिंग के मामले में चेन्नई और राजस्थान को दो सत्रों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। टूर्नामेंट में पहली बार एलइडी स्टंप्स इस्तेमाल हुए। डेविड वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर को हराकर पहली बार खिताब जीता।

क्या था खास

विराट कोहली की बल्लेबाजी ने इस सत्र को यादगार बना दिया। कोहली ने सत्र में 973 रन बनाए और चार शतक जड़े। उन्होंने एक सत्र में सबसे ज्यादा रन और शतक का रिकॉर्ड बनाया। 848 रनों के साथ वार्नर दूसरे नंबर पर रहे।

01 ही हैट्रिक बनी इस बार। पंजाब के अक्षर पटेल ने किया यह कमाल।

05 विकेट एक मैच में लेने का कारनामा सिर्फ पुणे के एडम जंपा ही कर सके। उन्होंने 19 रन देकर छह विकेट हासिल किए।

07 शतक लगे नौवें सत्र में। कोहली के चार शतकों के अलावा डिविलियर्स (बैंगलोर), क्विंटन डिकॉक (दिल्ली) और स्टीव स्मिथ (पुणे) ने एक-एक शतक जड़ा। 

23 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार।

21 विकेट के साथ बेंगलूर के युजवेंद्र चहल दूसरे नंबर पर रहे, लेकिन उन्होंने भुवनेश्वर से चार मैच कम खेले।

विवाद

इस बार महाराष्ट्र में सूखे के चलते मैचों के आयोजन का मामला विवादों में रहा। स्टेडियम के रखरखाव में पानी के दुरुपयोग को लेकर एक जनहित याचिका दायर कर महाराष्ट्र में होने वाले मैचों को अन्य राज्यों में स्थानांतरित करने की बात कही गई। कोर्ट के आदेश के बाद मुंबई, पुणे और नागपुर में होने 13 मैचों को अन्य राज्यों में स्थानांतरित कर दिया गया।

रोचक तथ्य

आइपीएल के इतिहास में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है जब एक मैच में एक टीम के दो बल्लेबाजों ने शतक जड़े। यह कारनामा 14 मई, 2016 को बैंगलोर के कोहली और एबी डिविलियर्स ने गुजरात के खिलाफ किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.