नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में युवा और अनुभवी कप्तान दोनों देखने को मिलेंगे। आइपीएल की 8 टीमों में 19 सितंबर से जंग शुरू होगी। इससे पहले आप जान लीजिए कि किस कप्तान को कितना और कैसा अनुभव है। आइपीएल 2020 में ऐसे कप्तान भी हैं जो चार-चार खिताब जीत चुके हैं, जबकि ऐसे भी कप्तान हैं जो ट्रॉफी जीतना तो छोड़िए पहली बार बतौर कप्तान आइपीएल में खेलने वाले हैं।

बात अगर आइपीएल के सबसे अनुभवी कप्तान की करें तो वे महेंद्र सिंह धौनी हैं, लेकिन ट्रॉफी जीतने के मामले में वे रोहित शर्मा से पीछे रह जाते हैं। वहीं, 100 से ज्यादा आइपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड धौनी के नाम है। एमएस धौनी एक बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स की कमान थामे नजर आएंगे। आप आइपीएल से पहले जान लीजिए आइपीएल की 8 फ्रेंचाइजियों के कप्तानों का रिकॉर्ड कैसा है।

महेंद्र सिंह धौनी (CSK)

कैप्टन कूल एमएस धौनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की कप्तानी की है। तीन बार धौनी ने सीएसके को खिताब जिताया है। धौनी ने 174 आइपीएल मैच बतौर कप्तान खेले हैं। इन मैचों में से उन्होंने 104 मैचों में जीत हासिल की है। आइपीएल के इतिहास में किसी भी कप्तान की ये सबसे ज्यादा जीत हैं। उन्होंने 69 मुकाबले गवाएं हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। धौनी का विनिंग पर्सेंटेज 60.11 का है, जो IPL में सबसे ज्यादा है।

विराट कोहली (RCB)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते नजर आएंगे। बतौर कप्तान आइपीएल में विराट कोहली सफल नहीं हुए हैं। RCB के लिए 110 मैचों में विराट ने कप्तानी की है और 49 मैच जीते हैं, जबकि 55 मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी है। 2 मैच टाई और 4 मैच बारिश की वजह से बेनतीजा रहे हैं। विराट कोहली का जीत का प्रतिशतक आइपीएल में 47.16 का है। विराट पहले IPL खिताब से अभी दूर हैं।

रोहित शर्मा (MI)

मुंबई की जान रोहित शर्मा आइपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं, लेकिन जीत प्रतिशत के मामले में वे धौनी से थोड़ा पीछे हैं। 4 बार मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा ने 104 मैचों में टीम की कप्तानी की और 60 मुकाबले टीम को जिताए हैं। 42 बार टीम को हार मिली है, जबकि 2 मैच टाई रहे हैं। रोहित की कप्तानी वाली मुंबई ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में आइपीएल खिताब जीता है, जो एक टीम द्वारा सबसे ज्यादा टाइटल जीतने का रिकॉर्ड है।

डेविड वार्नर (SRH)

ऑस्ट्रेलियाई स्टार डेविड वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करते नजर आएंगे। एक बार वार्नर एसआरएस को आइपीएल चैंपियन बना चुके हैं। 45 मैचों में SRH के लिए और 2 मैचों में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आइपीएल में कप्तानी करने वाले डेविड वार्नर ने टीम को 26 मैचों में जीत दिलाई है। इस तरह उनका आइपीएल में कप्तानी का रिकॉर्ड 47 मैचों में 26 जीत और 21 हार का है। उनका जीत का प्रतिशत 55.31 का है।

दिनेश कार्तिक(KKR)

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने दिल्ली डेयरडेविल्स(अब दिल्ली कैपिटल्स) के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की है। दिल्ली की कप्तानी करते हुए वह सफल नहीं हुए थे, लेकिन केकेआर के लिए वे टाइटल तो नहीं जीत सके, लेकिन मैच जरूर जीतना सीख गए। 36 आइपीएल मैचों में कप्तानी कर चुके दिनेश कार्तिक ने 17 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 18 मुकाबले वे हारे हैं। एक मैच टाई भी रहा है। उनका विनिंग पर्सेंटेज 48.61 का है।

स्टीव स्मिथ (RR)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने पुणे वॉरियर्स इंडिया, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए आइपीएल में कप्तानी की है। आइपीएल में स्मिथ ने 29 मैचों में अलग-अलग टीमों की कप्तानी की है, जिसमें से 19 मैच जीते हैं, 9 हारे और एक बेनतीजा रहा है। उनका जीत का प्रतिशत 67.85 का है, जो लीग में 30 से कम और 5 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है।

 

श्रेयस अय्यर (DC)

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर एक बार फिर से दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने वाले हैं। साल 2018 के सीजन के बीच में श्रेयस को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था और अब वे तीसरे सीजन में टीम को बुलंदियों पर पहुंचाने के लिए कमर कस रहे हैं। बतौर कप्तान श्रेयस अय्यर ने 24 आइपीएल मैच खेले हैं, जिनमें से 13 में जीत मिली है, जबकि 10 मुकाबले उन्होंने हारे हैं और एक टाई रहा है। उनका जीत का प्रतिशत 56.25 का है।

केएल राहुल (KXIP)

विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल आइपीएल में कप्तानी के मामले में सबसे युवा हैं। राहुल पहली बार आइपीएल फ्रेंचाइजी के कप्तान होंगे। केएल राहुल को आर अश्विन की जगह किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान नियुक्त किया गया है। वहीं, अश्विन दिल्ली कैपिटल्स में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में खेलेंगे। ऐसे में केएल राहुल से उम्मीद होगी कि वे बतौर बल्लेबाज आइपीएल में जितना सफल हैं, उतनी ही सफलता टीम को बतौर कप्तान दिलाएं।

IPL 2020 की फुल कवरेज के लिए क्लिक करें 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस