Move to Jagran APP

IPL 2022 Final: संजू के अनुभव पर भारी पड़े हैं हार्दिक, जानिए कौन हैं बेहतर कप्तान

IPL Final 2022 इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के टाप दो पर रहने वाली टीम गुजरात और राजस्थान पहले क्वालीफायर में आमने-सामने होंगी। उससे पहले दोनों टीमों के कप्तानों के बारे में जान लेते हैं कि आखिर किसकी कप्तानी है ज्यादा प्रभावी।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 01:55 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 10:10 AM (IST)
IPL 2022 Final: संजू के अनुभव पर भारी पड़े हैं हार्दिक, जानिए कौन हैं बेहतर कप्तान
IPL Final 2022 हार्दिक पांड्या गुजरात और संजू सैमसन राजस्थान(डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के फाइनलिस्ट तय हो गए हैं। आरसीबी के खिलाफ 7 विकेट से मैच जीतकर राजस्थान की टीम 14 साल के लंबे इंतजार के बाद फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका सामना पहली बार आइपीएल खेल रहे गुजरात टाइटंस से होगा। गुजरात ने पहले क्वालीफायर मैच में राजस्थान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। 

loksabha election banner

गुजरात की टीम अपना पहला सीजन खेल रही है जबकि राजस्थान 14 साल बाद फाइनल में पहुंची है। गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या के पास कप्तानी का कोई अनुभव नहीं था जबकि राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन पिछले सीजन से ही अपनी टीम की कमान संभाल रहे हैं। गुजरात की टीम ने लीग स्टेज में 14 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की थी जबकि राजस्थान 9 जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रही थी। ऐसे में यदि दोनों कप्तानों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन पर हार्दिक पांड्या की कप्तानी भारी पड़ी है।

सैमसन का बतौर कप्तान रिकार्ड उतना अच्छा नहीं रहा है जबकि पांड्या ने अपने पहले ही सीजन में टीम को सामने से लीड करते हुए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अपनी टीम को प्लेआफ तक लेकर आए। पांड्या ने इस सीजन में नई और पुरानी दोनों गेंदों से गेंदबाजी की है। हालांकि उन्हें इस सीजन में केवल 4 विकेट मिली है लेकिन उनका 7.79 की इकोनामी से गेंदबाजी करना टीम के लिए फायदेमंद रहा है। बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने 413 रन बनाए हैं और अपनी टीम के लिए मध्यक्रम में किसी मजबूत स्तंभ की तरह खड़े रहे हैं।

गावस्कर और सहवाग कर चुके हैं तारीफ

पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और विरेंद सहवाग हार्दिक की कप्तानी की तारीफ कर चुके हैं। गावस्कर ने उनकी तुलना आइपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा से की थी और कहा था कि जिस तरह रोहित ने पहली बार अपनी टीम के लिए बतौर कप्तान बेहतरीन काम किया था वैसे ही इस सीजन में हार्दिक पांड्या ने किया है।

सहवाग भी कह चुके हैं कि उन्हें हार्दिक ने अपनी कप्तानी से चौंकाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि बल्लेबाजी की तरह अपनी कप्तानी में भी वो आक्रमक होंगे लेकिन वो बिल्कुल शांत तरीके से कप्तानी को हैंडल किया है।

दूसरी तरफ सैमसन की कप्तानी में टीम जरूर 14 साल के लंबे इंतजार के बाद फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है लेकिन उनके रिकार्ड की बात करें तो बतौर कप्तान उन्होंने 28 मैच खेले हैं और 14 मैचों में जीत दर्ज की है और इतने ही मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस सीजन में उनकी बल्लेबाजी की बात करें तो 29.60 की औसत से उन्होंने 444 रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 55 रन रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.