नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में अब तक दो शतकीय पारी देखने को मिली है। पहला शतक राजस्थान के संजू सैमसन ने बनाया था तो दूसरी सेंचुरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के देवदत्त पडीक्कल ने जमाया। अब तक इस टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 63 शतक बन चुके हैं। सबसे पहला शतक पहले ही मैच में कोलकाता के नाइटराइडर्स के मौजूदा कोच ब्रैंडन मैक्कुलम ने जमाया था।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गुरुवार को आइपीएल के 16वें मुकाबले में देवदत्त ने दमदार पारी खेलते हुए शतक जमाया। वह इस सीजन में शतक बनाने वाले दूसरे जबकि टूर्नामेंट के इतिहास में 63वां शतक जमाने वाले खिलाड़ी बने। 51 गेंद पर 11 चौके और 6 छक्के की मदद से इस बल्लेबाज ने अपना पहला आइपीएल शतक बनाया। इस दौरान उन्होंने टीम को 10 विकेट की बड़ी जीत दिलाने में कप्तान विराट कोहली का साथ दिया।

 

अब तक IPL में बने 63 शतक

टूर्नामेंट के इतिहास की बात करें तो अब तक इसमें कुल 63 शतक बन चुके हैं। सबसे ज्यादा शतक किसी और नहीं बल्कि बैंगलोर की टीम की तरफ से ही बनाए गए हैं। शतक जमाने के मामले में नंबर एक पर काबिज इस टीम की तरफ से कुल 14 शतक देखने को मिले हैं। दूसरे स्थान पर पंजाब की टीम है जिसकी तरफ से कुल 13 शतकीय पारी आई है।

तीसरे नंबर पर दिल्ली है जिसकी तरफ से कुल 10 बार शतक लगाया गया है। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से कुल 8-8 शतकीय पारी देखने को मिली है। चार मुंबई इंडियंस तो 3 शतक सनराइजर्स हैदरबाद के खाते में है। टूर्नामेंट से हट चुकी डेक्कन चार्जर्स और पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से 2-2 शतक बने हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से एक मात्र शतक आया है।

सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज

सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड पंजाब के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है। उन्होंने कुल 6 शतक बनाए हैं जिसमें से 5 आरसीबी की तरफ से खेलते हुए जमाए थे। दूसरे स्थान पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं जिनके खाते में 5 शतक है। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने कुल 4 तो वहीं शेन वॉटसन ने भी इतनी ही शतकीय पारी खेली है। एबी डिविलिर्स और संजू सैमसन के नाम 3-3 आइपीएल शतक है। 9 बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने दो बार शतक बनाया है बाकि सभी के नाम एक-एक बार शतक बनाने का रिकॉर्ड है।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप