Move to Jagran APP

IPL 2020 Prize Money: चैंपियन टीम पर बरेसगा धन, ये 3 टीमें भी होंगी मालामाल

IPL 2020 Prize Money इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की विजेता टीम को कितने रकम मिलेगी? इसका जवाब शायद ही आपके पास होगा। हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इस साल इनामी राशि को कम कर दिया गया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 03:24 PM (IST)
IPL 2020 Prize Money: चैंपियन टीम पर बरेसगा धन, ये 3 टीमें भी होंगी मालामाल
IPL 2020 Prize Money में बीसीसीआइ ने बदलाव किए थे।

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 Prize Money: संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 13वें सीजन में अब बस तीन मुकाबले बाकी हैं। यहां तक आइपीएल 2020 के फाइनल में खेलने वाली एक टीम का ऐलान भी हो गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आइपीएल की विजेता टीम को इस बार कितनी रकम मिलने वाली है? अगर नहीं जानते हैं तो आज जान जाएंगे कि प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों समेत फाइनल को जीतने वाली टीम को कितनी इनामी राशि मिलने वाली है।

loksabha election banner

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि पिछले साल की अपेक्षा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने इस साल के आइपीएल की इनामी राशि को कम कर दिया गया है। बीसीसीआइ ने साल 2019 के आइपीएल के मुकाबले इस बार आधी इनामी राशि ही टीमों को देने का फैसला किया है। बीसीसीआइ ने मार्च 2020 की शुरुआत में ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि इस बार आइपीएल की इनामी राशि में कॉस्ट कटिंग की जा रही है। IPL 2019 की विजेता टीम मुंबई इंडियंस को इनाम के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिले थे, लेकिन इस बार ये राशि आधी कर दी गई है।

IPL 2020 की विजेता टीम को 10 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिलने वाले हैं। आइपीएल का 13वां सीजन जीतने वाली टीम को ट्रॉफी के साथ-साथ 10 करोड़ रुपये का चेक प्रदान किया जाएगा। न्यूज एजेंसी पीटीआइ ने भी मार्च 2020 में इस बात की पुष्टि की थी। इस साल उपविजेता टीम को 12.50 करोड़ नहीं, बल्कि 6.25 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिलने वाले हैं। इतना ही नहीं, प्लेऑफ में तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों को भी इस बार आधा ही इनाम मिलेगा।

BCCI ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि इस बार क्वालीफायर 2 को हारने वाली और एलिमिनेटर मैच को हारने वाली टीमों को 4.375-4.375 करोड़ रुपये मिलेंगे। हालांकि, आइपीएल जैसे टूर्नामेंट को देखते हुए ये इनामी राशि ज्यादा नहीं लगती, क्योंकि इसमें खिलाड़ियों को ही 15-17 करोड़ तक खरीदा और रिटेन किया जाता है, लेकिन बोर्ड और फ्रेंचाइजियों की कमाई का सबसे बड़ा जरिया इनामी राशि नहीं, बल्कि स्पॉन्सर हैं।बीसीसीआइ ने ये सर्कुलर मार्च की शुरुआत में ही आइपीएल की आठों फ्रेंचाइजियों को भेज दिया था कि इनामी राशि में कटौती की जा रही है। उस समय सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली कमेटी ने कई और बदलाव किए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.