Move to Jagran APP

IPL 2020 mega final: ये है वो टीम ने जिसने खेला है सबसे ज्यादा IPL Final, मुंबई नहीं पहले नंबर पर

यह आइपीएल का 13वां सीजन हैअब तक इस खिताब को 6 टीमों ने जीता है। जिसमें से डेक्कन चार्जर्स की टीम अब टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है। मुंबई ने इसे सबसे ज्यादा 4 चार बार अपने नाम किया है तो चेन्नई की टीम ने इसे तीन बार जीता है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 07:50 AM (IST)
IPL 2020 mega final: ये है वो टीम ने जिसने खेला है सबसे ज्यादा IPL Final, मुंबई नहीं पहले नंबर पर
इंडियंस प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में खेलने वाली आठ टीमें

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस लगातार दूसरे साल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। यह पहली मौका ही है जब टीम लगातार फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। उसके सामने पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय करने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम होगी। अब तक सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने का कमाल चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने किया है। मुंबई दूसरे स्थान पर मौजूद है जबकि सबसे नीचे दिल्ली का ही नाम है।

loksabha election banner

यह आइपीएल का 13वां सीजन है और अब तक इस खिताब को 6 टीमों ने जीता है। जिसमें से डेक्कन चार्जर्स की टीम अब टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है। मुंबई ने इसे सबसे ज्यादा 4 चार बार अपने नाम किया है तो चेन्नई की टीम ने इसे तीन बार जीता है। कोलकाता नाइटराइडर्स के नाम इसे दो बार जीतने की उपलब्धि दर्ज है।

राजस्थान रॉयल्स की टीम इस खिताब पर कब्जा जमाने वाली पहली टीम बनी थी लेकिन इसके बाद वह ट्रॉफी कभी नहीं जीत पाई। सनराइजर्स हैदराबाद ने भी इसको एक बार जीता है जबकि डेक्कन चार्जर्स भी इसे एक बार जीत चुकी है।

चेन्नई ने खेला है सबसे ज्यादा फाइनल

सबसे ज्यादा आइपीएल खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के नाम दर्ज है। सिर्फ दो 2009 और 2014 का फाइनल नहीं खेला, इसके अलावा उसने जितनी बार भी टूर्नामेंट में भाग लिया फाइनल तक का सफल तय किया। इस साल वह प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही। 2016 और 2017 में टीम को निलंबित कर दिया गया था।

मुंबई फाइनल खेलने में दूसरे स्थान पर

चेन्नई के बाद सबसे ज्यादा फाइनल खेलने के मामले में मुंबई का नाम आता है। छठी बार टीम ने फाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले 2010, 2013, 2015, 2017, 2019 में मुंबई ने फाइनल खेला था। इसमें सिर्फ 2010 में उसको जीत नहीं मिली वर्ना हर बार खिताब अपने नाम किया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने तीन बार, कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने दो-दो बार आइपीएल फाइनल खेला है। इसके अलावा पंजाब, राजस्थान और अब दिल्ली की टीम एक बार फाइनल में पहुंचने वाली टीम बन गई है। वहीं डेक्कन चार्जर्स और पुणे सुपर जाइंट्स भी फाइनल खेल चुकी हैं लेकिन अब ये टीमें टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.