Move to Jagran APP

36 साल के गेंदबाज के नाम दर्ज है IPL में सबसे तेज रफ्तार गेंद डालने का रिकॉर्ड

IPL 2020 fastest deliveries in history of IPL चलिए आपको बताते हैं आईपीएल में तेज रफ्तार गेंद डालकर रिकॉर्ड बनाने वाले गेंदबाजों के बारे में।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 03:51 PM (IST)
36 साल के गेंदबाज के नाम दर्ज है IPL में सबसे तेज रफ्तार गेंद डालने का रिकॉर्ड
36 साल के गेंदबाज के नाम दर्ज है IPL में सबसे तेज रफ्तार गेंद डालने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग में भले ही बल्लेबाजों को बोलबाला रहता है लेकिन गेंदबाजों ने भी अपना छाप छोड़ी है। सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है। वहीं टूर्नामेंट में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड डेल स्टेन से नाम है।

loksabha election banner

टूर्नामेंट में विदेशी गेंदबाजों की ही जलवा देखने को ज्यादा मिला है। इसमें भी साउथ अफ्रीका के गेंदबाज सबसे तेज रफ्तार से गेंदबाज करने में आगे रहे हैं। भारतीय युवा रफ्तार के सौदागर नवदीप सैनी का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है। चलिए आपको बताते हैं आईपीएल में तेज रफ्तार गेंद डालकर रिकॉर्ड बनाने वाले गेंदबाजों के बारे में।

डेल स्टेन (Dale Steyn) साल 2012 154.40 Kmph

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद डालन का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के नाम पर दर्ज है। साल 2012 में डेक्कन चार्जर्स की टीम के लिए गेंदबाजी करते हुए स्टेन ने 154.40 किलोमीटर प्रतिघंटा की तेज रफ्तार से एक गेंद डाली थी। आज तक स्टेन का बनाया यह रिकॉर्ड अटूट है और 36 साल के हो चुके इस गेंदबाज के नाम टूर्नामेंट में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड है।

कगीसो रबाडा (Kagiso Rabada) साल 2019 154.23 Kmph

पिछले एडिशन में साउथ अफ्रीका के एक और गेंदबाज ने अपनी तेज रफ्तार से सनसनी मचाई थी। स्टेन के बाद सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड कगीसो राबाडा के नाम पर है। साल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 154.23 की रफ्तार से एक गेंद डाली थी। जो स्टेन से 0.17 ही कम रही थी।

पैट कमिंस (Pat Cummins) साल 2017 153.56

दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्टार पैट कमिंस ने 153.56 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के गेंद डालकर टूर्नामेंट में तीसरी सबसे गेंद का रिकॉर्ड बनाया था। इस सीजन की यह सबसे तेज रफ्तार गेंद रही थी।

शॉन टेट (Shaun Tait) साल 2013 153.43 Kmph

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट ने आईपीएल की चौथी सबसे तेज गेंद डाली है। साल 2013 में टेट ने 153.43 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी।

नवदीप सैनी (Navdeep Saini) साल 2019 152.85 kmph

भारतीय गेंदबाजी की युवा सनसनी नवदीप सैनी ने पिछली बार विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर की तरफ से डेब्यू किया था। इस टूर्नामेंट में उन्हें ने तेज रफ्तार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। उन्होंने 152.85 की रफ्तार से गेंद डालकर भारत की तरफ से नया रिकॉर्ड बनाया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.