नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 आइपीएल का 12वां सीजन इस वक्त अपने चरम पर है। इस लीग में कई विदेशी खिलाड़ी भी खेल रहे हैं और वो अपनी-अपनी टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं, पर अब इनमें से वैसे खिलाड़ी जो विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे वो वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर अब अपने देश वापस लौट जाएंगे। आइपीएल पांच मई को खत्म होगा और विश्व कप की शुरुआत इंग्लैंड में 30 मई से होगी। 

वो विदेशी खिलाड़ी जो अपने देश के लिए विश्व कप में खेलेंगे वो अब अपने देश वापस लौटने लगे हैं। हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज व इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने मंगलवार को चेन्नई के खिलाफ अपनी टीम के लिए आखिरी मैच खेला था। बैंगलोर के ऑलराउंजर मोइन अली भी इंग्लैंड जाने वाले हैं। वहीं हैदराबाद के डेविड वार्नर एक मैच खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया लौट जाएंगे। 

कई देश जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका ने साफ कर दिया है कि वो आइपीएल के इस सीजन के खत्म होने से पहले ही विश्व कप की तैयारिओं के लिए अपने खिलाड़ियों को वापस बुला लेंगे। अब सवाल ये है कि आइपीएल में कई विदेशी खिलाड़ी जो अपने देश के लिए विश्व कप का हिस्सा हैं वो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इस लीग में अपनी टीम को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं अगर वो वापस चले गए तो उनकी जगह टीम के लिए विकल्प तलाशना आसान नहीं होगा। ऐसे में आइपीएल के स्वाद में थोड़ा सा फर्क तो आएगा। जैसे हैदराबाद की टीम वार्नर और बेयरस्टो को बिना कितनी अधूरी लगेगी इसकी कप्तान की जा सकती है। बैंगलोर और राजस्थान के भी कई खिलाड़ी अपने देश वापस लौट जाएंगे और उनके जाने के बाद के प्रदर्शन पर असर तो जरूर पड़ेगा। इस सीजन में लगभग हर टीम के खिलाड़ी विश्व कप की तैयारियों के लिए स्वदेश वापस हो जाएंगे। अब इन खिलाड़ियों के बिना ये टीमें किस तरह से अपने शानदार खेल को जारी रख पाएंगे ये देखने वाली बात होगी। हालांकि कुछ देश अपने खिलाड़ियों को बीच आइपीएल से नहीं बुलाएंगे जिसमें न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान शामिल है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वापस लौटेंगे या नहीं इस पर फिलहाल कुछ साफ नहीं है। 

एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो अपने देश वापस लौटेेंगे-

-चेन्नई सुपर किंग्स: फाप डुप्लेसिस

-दिल्ली कैपिटल्स: कगिसो रबादा

-किंग्स इलेवन पंजाब: डेविड मिलर

-कोलकाता नाइट राइडर्स: जो डेनली

-मुंबई इंडियंस: जेसन बेहरेनडोर्फ, क्विंटन डिकॉक

-राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर

-सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, शाकिब अल हसन

-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: मोइन अली, डेल स्टेन, मार्कस स्टोइनिस, हेनरिक क्लासेन

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप