Move to Jagran APP

इन बड़ी गलतियों की वजह से पंजाब के खिलाफ हारी बैंगलोर की टीम

पंजाब के खिलाफ बैंगलोर की टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। बैंगलोर की टीम ने ये पांच बड़ी गलतियां की थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 10 Apr 2017 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2017 11:53 AM (IST)
इन बड़ी गलतियों की वजह से पंजाब के खिलाफ हारी बैंगलोर की टीम
इन बड़ी गलतियों की वजह से पंजाब के खिलाफ हारी बैंगलोर की टीम

इंदौर (किरण वाईकर)। रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) को सोमवार को आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार की मुख्य वजह टॉस जीतने के बाद आरसीबी द्वारा पहले बल्लेबाजी करने का फैसला रहा। इसके अलावा कमजोर क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजों की असफलता के चलते आरसीबी को शिकस्त मिली तथा किंग्स इलेवन लगातार दूसरी जीत दर्ज करने में सफल रहा। आइए उन पांच बिंदुओं पर नजर डालते हैं जिसकी वजह से आरसीबी को हार मिली।

loksabha election banner

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला : आरसीबी टॉस जीत चुका था और मैदान के रिकॉर्ड को देखते हुए उसे पहले फील्डिंग करने का फैसला करना चाहिए था। इस छोटे मैदान पर कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है, इसके बावजूद आरसीबी के कप्तान शेन वॉटसन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला कर अपने पैरों पर कुल्हाडी मार ली।

खराब शुरुआत : पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की शुरुआत ही बिगड़ गई जब कप्तान वॉटसन पहले ही ओवर में चलते बने। इसके बाद बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किए गए विष्णु विनोद और केदार जाधव प्रभाव नहीं छोड़ पाए और सस्ते में आउट हुए, जिसके चलते टीम दबाव में आ गई।

कमजोर क्षेत्ररक्षण, कैच छोड़े : आरसीबी की फील्डिंग स्तरीय नहीं रही और खिलाडि़यों ने कई कैच भी छोड़े। हाशिम अमला जब 20 रनों पर थे तब टायमल मिल्स की गेंद पर बिली स्टेनलेक ने उनका आसान कैच छोड़ा। ग्लेन मैक्सवेल जब 13 रनों पर थे तब वॉटसन की गेंद पर इकबाल अब्दुल्ला ने उनका कैच छोड़ा। ये दोनों बल्लेबाज बाद में टीम को जीत दिलाकर लौटे।

किंग्स ने शुरू से दबाव बनाए रखा : पहले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराने के बाद किंग्स इलेवन के हौंसले मजबूत हो गए थे। खिलाडि़यों की बॉडी लैंग्वेज से यह साफ हो रहा था। अपने होम ग्राउंड पर पंजाब के शेरों ने शुरू से ही दबाव बनाए रखा और डी'विलियर्स को छोड़कर आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाया।

रणनीति का सही क्रियान्वयन : किंग्स इलेवन इस मैच में पूरी रणनीति के साथ उतरी थी। शेन वॉटसन को आउट करने के लिए स्पिनर अक्षर पटेल से पहला ओवर डलवाया गया और इसके बाद उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया गया। लगता है कि एबी डी'विलियर्स पूरी तरह फिट नहीं थे, इसके चलते किंग्स ने उनके लिए कोई प्लान नहीं बनाया था। इसी का लाभ उठाते हुए डी 'विलियर्स ने दमदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम के स्कोर को चुनौतीपूर्ण बना दिया।

मैक्सवेल के तूफान में उड़ी बैंगलोर की टीम, देखें तस्वीरें

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.