Move to Jagran APP

'फिक्स था फाइनल' पर गंभीर, नेहरा और हरभजन ने दिया रणतुंगा को करारा जवाब

इससे पहले भी श्रीलंका के विश्व कप विजेता कप्तान ने हैरानी जताई कि फाइनल से पहले कैसे कई खिलाड़ी चोटिल हो गए और फाइनल से हट गए

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 15 Jul 2017 10:51 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jul 2017 04:44 PM (IST)
'फिक्स था फाइनल' पर गंभीर, नेहरा और हरभजन ने दिया रणतुंगा को करारा जवाब
'फिक्स था फाइनल' पर गंभीर, नेहरा और हरभजन ने दिया रणतुंगा को करारा जवाब

नई दिल्ली, पीटीआइ। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान अर्जुन रणातुंगा के 2011 का आइसीसी वर्ल्ड कप फिक्स होने के आरोपों ने क्रिकेट जगत में भूचाल ला दिया है। इस भूचाल का सबसे बड़ा असर भारत पर पड़ा है, क्योंकि यह वर्ल्ड कप भारत ने ही जीता था। 

loksabha election banner

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप हीरो भी रणातुंगा के इस आरोप से काफी आहत हुए हैं। आपको बता दें कि अर्जुन रणातुंगा ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल को फिक्स बताते हुए इसकी जांच की मांग की है। रणातुंगा इस समय श्रीलंका सरकार में जिम्मेदार पद पर हैं और पेट्रोलियम मंत्री की भूमिका में हैं।

भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ियों ने इन आरोपों को अपमानजनक बताया है। भारत ने 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका को छह विकेट से हराकर दूसरी बार इस खिताब को अपने नाम किया था। 

रणातुंगा ने हाल ही में अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो पोस्ट कर कहा है, 'जब हम हारे तो मैं उस समय भारत में ही कॉमेंट्री कर रहा था। मुझे कुछ शक हुआ। हमें इस बात की जांच जरूर करवानी चाहिए कि आखिर वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में श्रीलंका की टीम को क्या हो गया था। मैं अभी कुछ खुलासा नहीं कर सकता, लेकिन एक दिन जरूर करूंगा। इसकी जांच जरूर होनी चाहिए।' 

रणातुंगा की इस मांग से कुछ भारतीय खिलाड़ी बिल्कुल अलग राय रखते हैं। इन भारतीय खिलाड़ियों का मानना है कि यह उनके प्रयास को कम करने वाली बात है। गौतम गंभीर ने कहा, 'मैं रणातुंगा के आरोपों से काफी हैरान हूं। यह बात उस खिलाड़ी ने कही है जिसका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी सम्मान है। मुझे लगता है कि पूरे मसले को साफ करने के लिए उन्हें अपने आरोप को साबित करने के लिए कुछ सबूत भी पेश करने चाहिए। 2011 के फाइनल मैच में गंभीर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने इस मुकाबले में 97 रनों की पारी खेली थी। 

2011 विश्व कप विजेता टीम के अहम खिलाड़ी रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा कि इस तरह के बयानों पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा, 'मैं रणातुंगा के इस बयान पर कोई टिप्पणी कर बात को आगे नहीं बढ़ाना चाहता। इस तरह की बातों का कोई अंत नहीं है। अगर मैं श्रीलंका के 1996 विश्व कप जीत पर सवाल उठाऊं तो क्या यह अच्छा लगेगा? तो, इस बात में नहीं पड़ना चाहिए। लेकिन, जब उनके कद का कोई व्यक्ति ऐसी बात करता है तो निराशा होती है।' 

देखें- रणतुंगा के आरोपों पर दैनिक जागरण की खास चर्चा

इस बीच हरभजन सिंह ने रणातुंगा के ताजा आरोपों पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। यह पहला मौका नहीं है जब रणातुंगा ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल पर सवाल उठाए हैं। इससे पहले भी श्रीलंका के विश्व कप विजेता कप्तान रणातुंगा कई बार हैरानी जता चुके हैं कि 2011 के फाइनल से पहले कैसे कई खिलाड़ी चोटिल हो गए और फाइनल से हट गए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.