Move to Jagran APP

फाइनल में विकेट के पीछे धौनी का धमाल, अब तक इतने खिलाड़ियों को किया है स्टंप आउट

एशिया कप फाइनल में धौनी ने लिटन दास को 121 रन पर कुलदीप की गेंद पर स्टंप आउट किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 09:24 AM (IST)
फाइनल में विकेट के पीछे धौनी का धमाल, अब तक इतने खिलाड़ियों को किया है स्टंप आउट
फाइनल में विकेट के पीछे धौनी का धमाल, अब तक इतने खिलाड़ियों को किया है स्टंप आउट

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप के फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ विकेट के पीछे भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी की धमाल देखने को मिला। इस मैच के दौरान उन्होंने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। हालांकि लिस्ट ए मैचों में स्टंप करने के मामले में अभी भी वो दूसरे नंबर पर ही है। धौनी ने इंग्लैंड के स्टीव रोड्स का रिकॉर्ड तोड़ा और दूसरे नंबर पर आ गए। 

loksabha election banner

स्टंपिंग के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए धौनी

लिस्ट ए मैचों में स्टंप करने के मामले में भारतीय विकेटकीपर धौनी अब दुनिया के दूसरे नंबर के कीपर बन गए हैं। धौनी ने एशिया कप 2018 फाइनल मैच के दौरान लिटन दास को स्टंप करते ही ये उपलब्धि हासिल कर ली। हालांकि इस मामले में उनसे आगे पाकिस्तान के मोइन खान हैं जिनके नाम पर कुल 138 स्टंप है। धौनी के नाम पर भी अब 131 स्टंप हो चुका है और वो मोइन से थोड़े से ही पीछे रह गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं लिस्ट ए मैचों में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले खिलाड़ियों पर। 

मोइन खान- 138 स्टंप

महेंद्र सिंह धौनी- 131 स्टंप (इसमें एशिया कप फाइनल के दो स्टंप शामिल हैं)

स्टीव रोड्स- 129 स्टंप

कुमार संगकारा- 124 स्टंप

फाइनल में इन दो खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया धौनी ने

बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मैच में धौनी ने विरोधी टीम के दो बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया। उन्होंने पहली पारी में बांग्लादेश की तरफ से भारत के खिलाफ फाइनल मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले ओपनर बल्लेबाज लिटन दास को आउट किया। लिटन ने 117 गेंदों पर 121 रन की पारी खेली। उन्हें स्पिनर कुलदीप यादव की गेंद पर धौनी ने स्टंप किया। धौनी ने ये स्टंप टीम के लिए काफी अहम मौके पर किया। इसके बाद धौनी का दूसरा शिकार बने टीम के कप्तान मशरफे मुर्तजा। मुर्तजा ने आते ही अपने इरादे जाहिर कर दिए थे और वो तेजी से रन जुटाना चाह रहे थे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। सिर्फ 7 रन के स्कोर पर कुलदीप की गेंद पर एक बार फिर से धौनी ने उन्हें स्टंप आउट किया। 

लिस्ट ए मैचों में धौनी का प्रदर्शन

लिस्ट ए क्रिकेट की बात करें तो धौनी ने अब तक (एशिया कप फाइनल से पहले तक) अपने क्रिकेट करियर में कुल 399 मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 129 स्टंप और 387 खिलाड़ियों का कैच विकेट के पीछे पकड़ा है। इन मैचों में 50.46 की औसत से उन्होंने कुल 12667 रन बनाए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.