Move to Jagran APP

टीम इंडिया ने ठोका 'शतकों का महाशतक', बना दिया इस दशक का अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड

Most International Century in this Decade भारतीय टीम ने बीते 10 सालों में शतकों का महाशतक बनाकर एक अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:43 PM (IST)
टीम इंडिया ने ठोका 'शतकों का महाशतक', बना दिया इस दशक का अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने ठोका 'शतकों का महाशतक', बना दिया इस दशक का अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। Most International Century in this Decade: भारतीय टीम के लिए ये दशक काफी शानदार गुजरा है। वर्ल्ड कप से लेकर आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी तक भारतीय टीम ने अपने नाम की है। साथ ही साथ बीते 10 सालों में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शतकों की झड़ी लगाकर शतकों का महाशतक बनाया है, जो कि किसी भी टीम के बल्लेबाजों ने नहीं किया है। इस तरह भारतीय टीम ने एक अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

loksabha election banner

दरअसल, भारतीय टीम की ओर से साल 2010 से साल 2019 तक कुल 122 शतक ठोके हैं। इससे पहले किसी भी टीम ने एक दशक में 100 या इससे ज्यादा वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं जड़े हैं। पिछले तीन दशकों की बात करें तो टीम इंडिया इस मामले में 100 में से 100 नंबरों से पास हुई है और उसने दुनिया की हर एक टीम को डोमिनेट किया है। भारत के बाद जो दूसरी टीम है वो साउथ अफ्रीका है, लेकिन भारत के शतकों की संख्या से प्रोटियाज टीम कोसों दूर है।

एक दशक में सबसे ज्यादा वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक

भारतीय टीम ने 1990 से 1999 तक कुल 64 वनडो अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े थे। उस दशक में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम थी, जिसके बल्लेबाजों ने 54 शतक ठोके थे। वहीं, साल 2000 से 2009 तक भारत के बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 88 शतक जड़े थे। उस दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग जैसे बल्लेबाजों का दबदबा था। उस दशक में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम थी, जिसके बल्लेबाजों ने 82 शतक जड़े थे।

वहीं, जब 2010 से 2019 का दशक शुरू हुआ तो एकतरफा भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा कायम हो गया। इस दशक में भारतीय बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में कुल 122 शतक जड़े। इनमें से 43 अंतरराष्ट्रीय वनडे शतक अकेले विराट कोहली ने ठोक डाले। इस दशक में सबसे ज्यादा शतक ठोकने के मामले में साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर रही, जिसके बल्लेबाजों ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 92 शतक ठोके। इस तरह भारत ने लगातार तीसरे दशक में अपना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा और नया बनाया।

एक टीम द्वारा सबसे ज्यादा वनडे शतक एक दशक में

1990 के दशक में

भारत - 64 वनडे शतक

Pakistan - 54 वनडे शतक

2000 के दशक

भारत - 88 वनडे शतक

ऑस्ट्रेलिया - 82 वनडे शतक

2010 के दशक में

भारत - 122 वनडे शतक

साउथ अफ्रीका - 92 वनडे शतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.