Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय स्पिनर्स ने मारी बाजी, तेज गेंदबाज रह गए पीछे

India vs South Africa दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के स्पिनर्स ने विकेट लेने के मामले में तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 04:21 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 07:02 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय स्पिनर्स ने मारी बाजी, तेज गेंदबाज रह गए पीछे
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय स्पिनर्स ने मारी बाजी, तेज गेंदबाज रह गए पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa Ranchi test match: विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने एक नया इतिहास रचते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa cricket team) की टीम को पहली बार तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए 3-0 से हराया। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) की इस जीत में पूरी टीम में बेहतरीन भूमिका निभाई।

loksabha election banner

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम में ये साबित कर दिया कि आखिरकार क्यों वो इस स्थान के लिए सबसे बेस्ट हैं। इस टेस्ट सीरीज में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी शानदार तरीके से अपना काम किया। तेज गेंदबाज हों या फिर स्पिनर सबने अपनी भूमिका को समझा और शानदार तरीके से टीम की रणनीति को मैदान पर अंजाम दिया। विकेट तो तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों ने ही निकाले पर बाजी मारी हमारी टीम के स्पिनर्स ने। 

तेज गेंदबाजों पर हावी रहे भारतीय स्पिनर्स

इसमें कोई शक नहीं कि तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन स्तरीय रहा, लेकिन स्पिनरों ने बाजी मारते हुए उनसे ज्यादा विकेट लिए और प्रभावशाली भी रहे। इस पूरे टेस्ट सीरीज के दौरान आर अश्विन (R Ashwin), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) टीम के मुख्य स्पिनर थे वहीं तीसरे टेस्ट मैच में पहली बार शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) को मौका दिया गया। इन तीनों स्पिनर्स ने पूरी सीरीज के दौरान कुल 32 विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज जैसे कि मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) ने मिलकर कुल 26 विकेट निकाले। 

भारतीय तेज गेंदबाज- 26 विकेट, औसत- 17.50, स्ट्राइक रेट- 35.2

भारतीय स्पिनर्स- 32 विकेट, औसत- 27.18, स्ट्राइक रेट- 59.9

स्पिनर व तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन

इस टेस्ट सीरीज में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज आर अश्विन रहे जिन्होंने कुल 15 विकेट लिए। दूसरे स्थान पर तेज गेंदबाज मो. शमी रहे और उन्होंने 13 शिकार किए। रवींद्र जडेजा ने तीन मैचों में 13 विकेट लिए, लेकिन वो इकानॉमी रेट के आधार पर शमी से पिछड़ गए। वहीं उमेश यादव ने दो मैचों में 11 विकेट हासिल किए।

पहली बार टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले शाहबाज नदीम ने एक टेस्ट मैच में कुल 4 विकेट हासिल किए। इशांत शर्मा का प्रदर्शन इस टेस्ट सीरीज में कुछ खास नहीं रहा और वो 2 टेस्ट मैच में सिर्फ 2 सफलता ही हासिल कर पाए। वैसे इस टेस्ट सीरीज में विराट कोहली व रोहित शर्मा ने भी गेंदबाजी में अपने हाथ आजमाए और 3-3 ओवर फेंके, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.