नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के एकमात्र चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भी जारी रही। कुलदीप ने इस मैच में भी चार कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और जता दिया कि वो विदेशी पिचों पर भी उतने ही प्रभावी हैं जितनी अपनी धरती पर। कुलदीप विदेश में भी विकेट लेने की ताकत रखते हैं और उनके प्रदर्शन से ये जाहिर भी होता है। इस मैच में कुलदीप ने चार विकेट लिए और एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो उनके पहले किसी भी स्पिनर ने न्यूजीलैंड में नहीं बनाया था।

कुलदीप का कमाल का रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने दूसरे वनडे मैच में 10 ओवर में 45 रन देकर चार विकेट लिए। इससे पहले यानी पहले वनडे मैच में भी कुलदीप ने कीवी टीम के खिलाफ चार विकेट लिए थे। यानी उन्होंने लगातार दो वनडे मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार-चार विकेट लिए। अब कुलदीप यादव पहले ऐसे स्पिनर बन गए हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में लगातार दो वनडे मैचों में चार-चार विकेट हासिल किए हैं। कुलदीप से पहले किसी भी स्पिनर ने यहां पर ऐसा कमाल नहीं किया था। कुलदीप ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस मैच में भारत में 90 रन से जीत मिली। न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे क्रिकेट में रन के मामले में ये भारत की सबसे बड़ी जीत है। 

37 ओवर के बाद विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर

वनडे क्रिकेट में 37 ओवर के बाद विकेट लेने के मामले में कुलदीप यादव दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में अब तक वनडे मैचों में 37 ओवर के बाद कुल 77 विकेट लिए हैं। हालांकि, इस मामले में उनसे आगे अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान हैं जिनके नाम पर 86 विकेट है। वनडे क्रिकेट में 37 ओवर के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ये हैं-

राशिद खान- 86 विकेट

कुलदीप यादव- 77 विकेट

सक्लैन मुस्ताक / मिचेल स्टार्क- 73 विकेट

अजंता मेंडिस- 72 विकेट

शेन बांड / हसन अली- 71 विकेट

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern