Move to Jagran APP

पाकिस्तान के खिलाफ इस वजह से विराट कोहली को सबसे ज्यादा मिस करेगी भारतीय टीम

विराट की गैरमौजूदगी का कितना फर्क भारतीय टीम पर पड़ेगा ये पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बाद ही साफ होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 11:08 PM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ इस वजह से विराट कोहली को सबसे ज्यादा मिस करेगी भारतीय टीम
पाकिस्तान के खिलाफ इस वजह से विराट कोहली को सबसे ज्यादा मिस करेगी भारतीय टीम

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान जैसी बड़ी टीम के खिलाफ भारत के धुंरधर बल्लेबाज विराट कोहली का ना खेलना टीम के लिए निराशा वाली बात तो जरूर है। विराट इन दिनों क्रिकेट के हर पारूप में भारत के लिए रन बना रहे हैं और एशिया कप जैसे अहम टूर्नामेंट में उनका खेलना तो बनता था। वैसे एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड बेहद शानदार है। विराट के टीम में होने से भारतीय बल्लेबाजी और मजबूत हो जाती और पाकिस्तान पर उनकी मौजूदगी से दबाव तो जरूर बनता। इन्हीं सब बातों को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच में भारतीय टीम उन्हें मिस तो जरूर करेगी। 

prime article banner

विराट का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन

भारत व पाकिस्तान के बीच पिछले एक दशक में कुल 12 मैच खेले गए हैं। इन मैचों में भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली है। विराट ने पिछले एक दशक में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैचों में 45.90 की औसत से 459 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक भी शामिल है।एशिया कप की बात करें तो विराट ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 2012 में ढ़ाका में खेले गए मैच में 148 गेंदों पर 183 रन की पारी खेली थी। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 329 रन बनाए थे और भारत ने 330 रन बनाकर इस मैच को जीता था। ये विराट का वनडे में बेस्ट स्कोर भी है।

2018 में वनडे में सबसे ज्यादा रन भारत के लिए विराट ने बनाए

वनडे क्रिकेट में विराट का फॉर्म भी कमाल का है। पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। इस वर्ष अब तक वनडे क्रिकेट की बात करें तो विराट ने अब तक कुल 9 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 124.83 की औसत से कुल 749 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक भी शामिल है। भारत की तरफ से इस वर्ष अब तक वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज ये हैं। 

विराट कोहली, 9 मैच, 749 रन, तीन शतक

शिखर धवन, 9 मैच, 443 रन, एक शतक

रोहित शर्मा, 9 मैच, 324 रन, दो शतक

महेंद्र सिंह धौनी- 9 मैच, 148 रन, शून्य शतक

विराट का अनुभव

कप्तानी की बात करें तो रोहित से ज्यादा अनुभवी विराट तो जरूर हैं और इसका फायदा भारतीय टीम को जरूर मिलता। वहीं पिछले एशिया कप में विराट की कप्तानी में भारत ने ये खिताब अपने नाम किया था। वो कप्तान जो अपनी टीम को खिताब दिला चुका हो अगर वो मैदान पर होता है तो विरोधी टीम पर उसका दबाव साफ नजर आता है। विराट की गैरमौजूदगी से पाकिस्तान खेमे में खुशी को जरूर होगी क्योंकि उन्हें पता है कि विराट का टीम में मौजूद होना भारत के लिए क्या मायने रखता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। पाकिस्तान भारत के खिलाफ इस मैच में इस बात का मनोवैज्ञानिक लाभ उठाने की कोशिश जरूर करेगा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.