Move to Jagran APP

विराट ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने

विराट ने बेशक 24 रन की पारी खेली लेकिन उन्होंने एक शानदार उपलब्धि अपने नाम कर ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 24 Feb 2019 09:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 07:16 AM (IST)
विराट ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने
विराट ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली लगभग हर मैच में एक नया कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं। विशाखापत्तनम में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी 20 मैच में उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया। विराट ने इस मैच में 24 रन की पारी खेली लेकिन उन्होंने जैसे ही अपनी पारी में 12 रन बनाए वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टी20 क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। विराट ने ये कमाल की उपलब्धि कंगारू टीम के खिलाफ हासिल की और क्रिकेट के सबसे छोेटे प्रारूप में विराट ने इस टीम के खिलाफ अब तक कुल 512 रन बना लिए हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज ये हैं। 

loksabha election banner

विराट कोहली विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया- 512 रन

मार्टिन गप्टिल विरुद्ध पाकिस्तान- 463 रन

पी स्टारलिंग विरुद्ध अफगानिस्तान- 461 रन

मो. शहजाद विरुद्ध आयरलैंड- 436 रन

आरोन फिंच विरुद्ध इंग्लैंड- 425 रन

मार्टिन गप्टिल विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका- 424 रन

परेरा को विराट छोड़ सकते हैं पीछे

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में विराट को कंगारू टीम के खिलाफ खेलना काफी पसंद है। विराट अब तक कंगारू टीम के खिलाफ 14 टी 20 मैचों में 61 की शानदार औसत से कुल 512 रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में विराट ने अब तक किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इसके अलावा विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5 अर्धशतक लगाए हैं जो किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ T20 में संयुक्त रूप से सबसे अधिक है। विराट के अलावा श्रीलंका के बल्लेबाज कुसल परेरा ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 5 अर्धशतक लगाए हैं। ऐसे में अगर विराट अगर दूसरे टी 20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाफ सेंचुरी लगाते हैं तो वो कुसल परेरा से आगे निकल जाएंगे।

निराश किया विजाग में विराट ने

विराट के लिए विजाग का मैदान काफी लकी रही है और उन्होंने यहां पर खूब रन बनाए हैं पर इस मैच में उनका बल्ला नहीं चला और उन्होंने 17 गेंदों पर 24 रन बनाए। इस मैदान पर किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में ये विराट का सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले उन्होंने इस मैदान पर सात पारियों में 118, 117, 99, 65, 167, 81 और 158* रन बनाए थे। विराट जरूर इस मैच में बड़ी पारी खेलने से चूक गए लेकिन यहां पर उनका औसत 118.42 का है जो अपने आप में बेमिसाल है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.