Move to Jagran APP

भारतीय क्रिकेट टीम वनडे में छक्के लगाने में पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया से आगे, पहले नंबर पर वेस्टइंडीज

वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया ने अब तक 2685 छक्के लगाए हैं और वेस्टइंडीज से आगे निकलने से सिर्फ दो छक्के पीछे है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 01:11 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 07:26 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम वनडे में छक्के लगाने में पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया से आगे, पहले नंबर पर वेस्टइंडीज
भारतीय क्रिकेट टीम वनडे में छक्के लगाने में पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया से आगे, पहले नंबर पर वेस्टइंडीज

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन क्रिकेट टीम इस वक्त दुनिया के एक बेहद मजबूत वनडे टीम के तौर पर देखी जाती है। भारतीय क्रिकेट टीम अब दुनिया की किसी भी पिच पर विरोधी टीम को हराने का दम रखती है और हर बड़े टूर्नामेंट में उसे बड़े दावेदार के तौर पर देखा जाता है। बदलते वक्त के साथ टीम इंडिया के कलेवर भी बदले हैं जो साफ तौर पर टीम के प्रदर्शन में दिख जाता है। 

loksabha election banner

भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के इतिहास में अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं या फिर मौजूदा टीम में भी कई बल्लेबाज हैं जो बड़े शॉट्स के लिए जाने जाते हैं और इन्हीं बल्लेबाजों के प्रदर्शन के दम पर टीम के नाम पर कई सारी सफलताएं दर्ज हैं और आगे भी ऐसा होता रहेगा। दो बार वनडे विश्व कप का खिताब जीत चुकी टीम इंडिया 50-50 ओवरों के क्रिकेट में दुनिया की दूसरी ऐसी टीम है जिसके नाम पर सबसे ज्यादा छक्के दर्ज हैं। 

जब से वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई तब से लेकर अब तक इस टीम की तरफ से कुल 2685 छक्के लगे हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इस वक्त वेस्टइंडीज के नाम पर है। वेस्टइंडीज की तरफ से क्रिकेट के इस प्रारूप में अब तक 2886 छक्के लगाए गए हैं। भारत कैरेबियाई टीम को पीछे छोड़ने के बेहद करीब है। कमाल की बात ये है कि पाकिस्तान की टीम इस मामले में तीसरे नंबर पर है और उसके नाम पर 2415 छक्के दर्ज हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम पर कुल 2281 छक्के हैं और वो सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में चौथे नंबर पर है। न्यूजीलैंड की टीम 2208 छक्के के साथ पांचवें स्थान पर है। क्रिकेट का जनक इंग्लैंड की टीम छठे स्थान पर है। 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टॉप 8 टीमें-

वेस्टइंडीज - 2686

इंडिया - 2685

पाकिस्तान - 2415

ऑस्ट्रेलिया - 2281

न्यूजीलैंड - 2208

इंग्लैंड - 1796

साउथ अफ्रीका - 1745

श्रीलंका - 1652


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.