Move to Jagran APP

ICC टेस्ट रैंकिंग में दिखा विराट का जलवा, स्मिथ को पछाड़ बने नंबर वन बल्लेबाज

कोहली अपने टेस्ट करियर में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हुए हैं।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 08:43 AM (IST)
ICC टेस्ट रैंकिंग में दिखा विराट का जलवा, स्मिथ को पछाड़ बने नंबर वन बल्लेबाज
ICC टेस्ट रैंकिंग में दिखा विराट का जलवा, स्मिथ को पछाड़ बने नंबर वन बल्लेबाज

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भले ही 31 रन से हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी की हर तरफ तारीफ हो रही है। कई पूर्व क्रिकेटर्स ने उन्हें महान खिलाड़ी तक का दर्जा दे दिया है।

loksabha election banner

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में विराट कोहली ने 149 और 51 रन बनाए। दोनों टीमों की तरफ वह मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। अब आइसीसी ने भी विराट को उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम दे दिया और उन्हें टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज कर दिया।

जी हां, आइसीसी की ताजा रैंकिंग में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ नंबर वन का स्थान हासिल कर लिया। कोहली अपने टेस्ट करियर में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हुए हैं। ताजा रैंकिंग के अनुसार विराट के अब 934 अक हो गए हैं। वहीं स्मिथ 929 अंक लेकर दूसरे स्थान पर पिछड़ गए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को इस लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है। 

कोहली के अलावा एक अन्य भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी टॉप 10 की लिस्ट में बने हुए हैं।  पुजारा के इस वक्त 929 पॉइंट है और वह इस सूची में छठे स्थान पर है। वहीं विराट की बात करें तो 7 साल बाद कोई भारतीय बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचा है।

इससे पहले साल 2011 में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बने थे। सचिन और विराट के अलावा राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर ने भी ये कारमाना किया हुआ है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.