नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में भले ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए ये सीरीज बल्ले से काफी शानदार रही है। साल 2014 में फ्लॉप शो के बाद इस सीरीज में विराट का सुपरहिट अंदाज दिखा।

विराट अब तक 5 टेस्ट की 9 पारियों में 65.88 की औसत से 593 रन बना चुके हैं, इस सीरीज में उनके बल्ले से 2 शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं। सीरीज के 5वें टेस्ट की पहली पारी में भी उन्होंने 49 रन की पारी खेली। विराट भले ही अर्धशतक से चूक गए हो लेकिन इस दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इस पारी के दौरान विराट ने अपने इंटरनेशनल करियर में 18 हजार रन पूरे कर लिए हैं, यही नहीं उन्होंने ये कारनाम सबसे कम पारियों में किया है। विराट 400 से कम मैचों में ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के इकलौता खिलाडी़ हैं। विराट ने ये कारनामा अपनी 382वीं पारी में किया।

विराट से पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम था। लारा ने 411 पारियों में ये कारनामा किया था। तीसरे स्थान पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है, जिन्होंने 412 पारियों में ये आंकड़ा पार किया था। 

मौजूदा दौर से सर्वश्रेष्ट बल्लेबाजों में शुमार विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 15वें खिलाड़ी है। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर  (34,357), राहुल द्रविड़(24,208), सौरव गांगुली (18,575) ने 18 हजार इंटरनेशनल रन बनाए हैं। कोहली ने इस सभी को पीछे छोड़ते हुए 15 से 18 हजार रन का सफर सबसे तेज किया है। अब तक विराट अपने करियर में 344 मैच खेल चुके हैं, जिसमे उन्होंने  करीब 55 की औसत से 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Lakshya Sharma